Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने का निर्देश

देवरिया, 27 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया में प्रवासी श्रमिकों सहित अन्य को को रोजगार मुहैया कराने का निर्देश गोरखपुर मण्डलायुक्त जयंत नार्लिकर ने दिया है।
श्री नार्लिकर शनिवार को यहां समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि श्रमिकों के आय वृद्धि को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जायेे। इस कार्य में बैकों के रोल अत्यन्त ही महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने उपायुक्त उद्योग को बैंकों से समन्वय बनाते हुए रोजगार सृजन से जुडे सभी संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन कराये जाने तथा उससे लोगों को लाभान्वित किये जाने को कहा। साथ ही योजनाओं से जुडे आवेदनों का त्वरित निस्तारण बैंकों को किये जाने का निर्देश दिया।
उन्होंने मनरेगा के तहत कार्य परियोंजनाओं का चयन करते समय उसके क्वालिटी पर विशेष ध्यान देने निर्देश दिया। जिन विभागों द्वारा कनवर्जन डिमाण्ड अभी तक नहीं किया गया है, उसे त्वरित रुप में किये जाने को कहा। जनपदीय सीमा गोरखपुर से इधर फोरलेन के निर्माण की धीमी प्रगति पर कडी नाराजगी व्यक्त की तथा कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग को इसमें तेजी लाये जाने का सख्त निर्देश दिया।
वृक्षारोपण कार्य की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि जिन विभागों द्वारा गढ्डों की तैयारी न की गयी हो, उसे तीन दिन के अन्दर पूर्ण करा लें। उन्होंन आरसेटी के तहत अधिक से अधिक प्रशिक्षण कराये जाने, प्रधानमंत्री मृदा योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, कौशल विकास योजना, पशुपालन, उद्यान, कृषि, मनरेगा, एनआरएलएम, दुग्ध विकास आदि के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि अधिक से अधिक रोजगार का अवसर चिन्हाकित करें और उससे जरुरमंदों को जोड़े।
श्री नार्लिकर ने कहा कि निगरानी समिति के कार्यो का पुर्नअवलोकन किया जाये। हर आशा को आक्सीमीटर और रेड इन्फ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध करायें और यह सुनिश्चित किया जाये कि बुजुर्ग और बीमार लोगो की स्क्रिनिंग प्राथमिकता के साथ उनके माध्यम से हो। उन्होंन सभी विभागों को अनिवार्य रुप से कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अपने कार्यालयों में 5 जुलाई तक किये जाने का निर्देश दिया। उन्होंन मुख्य चिकित्साधिकारी को सेम्पल भेजे जाने को और सुचारु बनाये जाने को कहा।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image