Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रिया का सपना अंग्रेजी टीचर तो अनुराग बनना चाहते है आईएएस

बागपत, 27 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षा में टाप करके पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले और अपने विद्यालय श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कालेज का नाम रोशन करने वाले मेधावियों का मानना है कि लक्ष्य निर्धारित कर अध्य्यन में निरंतरता से मनचाही सफलता हासिल करना मुमकिन है।
बागपत में बडौत स्थित श्री राम एसएम इंटर कॉलेज में हाई स्कूल की छात्रा रिया जैन और इंटरमीडिएट के छात्र अनुराग मलिक ने बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम और पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने मेधावी विद्यार्थियों को मिठाई खिलाकर और मोमेंटो देकर सम्मानित किया।
हाईस्कूल की टॉपर रिया ने सफलता का श्रेय अपनी माता कविता जैन, पिता और अपने स्‍कूल श्रीराम इंटर कालेज के शिक्षकों को दिया है। रिया का मानना है कि कठिन परिश्रम से हर लक्ष्‍य को हासिल किया जा सकता है। हिलवाड़ी ग्राम में मध्‍यम वर्गीय परिवार की सदस्‍य मेधावी छात्रा चार भाई-बहनों में दूसरे नंबर की हैं। उसने 600 में से 580 अंक प्राप्त किए हैं।
छात्रा ने बताया कि वह प्रतिदिन 15 घंटे पढ़ती थीं। रिया का लक्ष्य है कि वह अंग्रेजी की शिक्षिका बनकर देश समाज की सेवा करें।
वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉपर रहे बडौत क्षेत्र के ही ग्राम सिलाना निवासी अनुराग परिवार के साथ बड़ौत में छपरौली चुंगी पर रहते है। उनके पिता प्रमोद मलिक की इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की दुकान है। उनकी मां का नाम पारूल जैन है। अनुराग दो भाई हैं। अनुराग ने कहा कि लक्ष्य को साधने के लिए उन्होंने साल भर मेहनत की थी। उन्होंने केवल पढ़ाई पर फोकस किया और जो लक्ष्य तय किया था, उसे हासिल कर लिया।
उन्होंने भी 500 अंको में से 485 अंक प्राप्त किये है। अनुराग का कहना है कि वह आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का लक्ष्य बनाकर मेहनत कर रहा है।
उधर, श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कालेज के प्रबंधक उपेन्द्र चौधरी ने बताया कि कालेज में प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई गई थी। इसी कारण कालेज के विद्यार्थी रिया जैन और अनुराग मलिक ने प्रदेश में टॉप किया है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
image