Friday, Mar 29 2024 | Time 17:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि मुड़िया मेला दो अंतिम मथुरा

इसके बाद उन्होंने वंशी बजाकर सुरभि गाय को बुलाया और उसका एक खुर उसमें रखवाकर उसका चिन्ह अंकित करा दिया । इसके बाद ठाकुर जी ने इसी शिला पर अपनी वंशी एव लकुटी रख दी तो उसके भी चिन्ह उस शिला पर अंकित हो गए। ठाकुर ने इसके बाद उस शिला को सनातन को दे दिया और कहा कि वे वृन्दावन में जहां रहते हों वहां इस शिला को रख लें। रोज इसकी यदि वे चार परिक्रमा करेंगे तो उनकी गोवर्धन की एक परिक्रमा हो जाएगी। सनातन ने अपने शेष जीवन में इस शिला की परिक्रमा भक्ति भाव से करके गिर्राज परिक्रमा का आनन्द लिया। आज भी यह शिला वृन्दावन के राधा दामोदर मंदिर में रखी है तथा वृन्दावनवासी नित्य इसकी चार परिक्रमा कर स्वयं को धन्य करते हैं।
सनातन गोस्वामी के ब्रह्मलीन होने के बाद उनके शिष्यों ने सिर मुड़ाकर गाते बजाते मानसी गंगा की परिक्रमा की । सनातन गोस्वामी की तरह ही स्वयं प्रभु के आशीर्वाद की कामना से देश विदेश के कोने कोने से श्रद्धालु आकर विपरीत मौसम में भी हर साल मुड़िया पूनो मेले में आकर गिरि गोवर्धन की परिक्रमा भक्ति भाव से करते हैं।
पिछले वर्ष से जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने यह प्रयास किया था कि इस मेले में विदेशी कृष्ण भक्त भी आने लगे। इसीलिए उन्होंने हेलीकाप्टर परिक्रमा शुरू कराई थी। इसी श्रंखला में कुछ और कार्यक्रम इस वर्ष हो सकते थे लेकिन कोरोना ने इस पर पानी फेर दिया। इस मेले में एक करोड़ से अधिक श्रद्धालु परिक्रमा करते है इसलिए रेल और सड़क मार्ग से सरकार को बहुत अधिक आमदनी हो जाती थी। मेले के लगभग एक सप्ताह तक अनवरत चलने से व्यापारियों को अच्छी आमदनी हो जाती थी। इसका लाभ पंडो, पुजारियों, निजी वाहन चालकों आदि को भी मिलता था तथा धार्मिक लोग इस अवसर पर भंडारों का आयोजन कर अपनी मनोकामना पूरी करते थे।
इस बार कोरोना वायरस के कारण गोवर्धन के मंदिर लम्बे समय से अभी तक बन्द हैं। मेला न होने से जहां भक्त परिक्रमा नही कर सकेंगे तथा मंदिरों में दर्शन नही कर सकेंगे वहीं उक्त के अतिरिक्त कई अन्य वर्ग के लोगों को आर्थिक नुकसान होगा। इस सबके बावजूद ब्रजवासियों का मानना है कि उनका ठाकुर बड़ा दयालु है और वह मेले में होनेवाली हानि की भरपाई यमुना के तट पर मुरली बजाकर ब्रजवासियों को ब्याज समेत अवश्य कराएगा।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image