Friday, Mar 29 2024 | Time 04:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में टिड्डी दल के आने से जिला प्रशासन एवं किसान अलर्ट

इटावा, 28 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में टिड्डी दल की दस्तक के बाद जिला प्रशासन एवं किसानों को एलर्ट करते हुए एडवाइजरी जारी की गई है।
जिलाधिकारी जितेंद्र बहादुर सिंह ने आज यहाँ बताया कि रविवार दोपहर करीब ढाई बजे के आसपास टिड्डी दल की दस्तक आगरा सीमा की ओर से पछायगॉव की ओर से इटावा में हुई । लाखो की संख्या में पहुंचे टिड्डी दल को लेकर जिला प्रशासन और कृषि विभाग एलर्ट हो गया है।
उपजिलाधिकारी सदर सिद्धार्थ ने बताया कि आगरा जिले की तरफ से बड़ी संख्या में टिड्डियों का दल इटावा जिले के जसवन्तनगर और पछायगॉव क्षेत्र से दाखिल हो चुका है। टिड्डियों को लेकर किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। किसानो को बताया गया है कि दिन में शोर जैसे कि ड्रम, थाली, बैंड बाजा आदि बजाकर शोर करने से टिड्डी दल भाग जाता है। इस तरीके से किसान अपनी फसलों की सुरक्षा कर सकते है। उन्होंने बताया कि रात्रि के लिए कृषि विभाग समेत अन्य विभागों को एलर्ट कर दिया गया है। रात्रि में विभागों के जरिये जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में कीटनाशक का छिड़काव करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि टिड्डी दल एक या दो दिन में जिले से आगे के जिलो की और पलायन कर जाएगा इस बीच किसानों को खेत मे खड़ी फसल बचाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए है। टिड्डी दल को ध्वनि द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। लाउडस्पीकर का उपयोग करने से डीजे भी प्रभावी होता है। रात के समय टिड्डियां पेड़ों पर विश्राम करते हैं और उसी समय रसायन छिड़काव करके नष्ट किया जा सकता है। इटावा के कृषि विभाग के समन्वय में जिला प्रशासन फायर ब्रिगेड और पानी के टैंकर तैयार करवाकर पूरी तैयारी में है। घबराने की कोई बात नहीं।
इस बीच इटावा के जिला प्रभागीय वन अधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि टिड्डी दल के आने के मद्देनजर वन विभाग की टीम को भी सजग और सक्रिय कर दिया गया है असल में देखा गया है कि टिड्डी दल फिसर वन इलाके में प्रवेश कर गया है जिनके पीछे विभाग के कर्मचारी और अधिकारी उनको भगाने में जुटे हुए हैं ।
सैफई के कई प्रत्यक्षदर्शियों ने इस बात की तस्दीक की है कई लाख की तादात में टिड्डियों का दल सैफई गांव के ऊपर उड़ता हुआ देखा गया कई गांव वालों ने मोबाइल कैमरे पर टिड्डी दल को कैद भी किया है स्थानीय लोगों ने इस बात की तस्दीक की है कि टिड्डी दल खेतो में बैठ गया है जो फसलो को नुकसान करने मे लग गया है ।
गौरतलब है कि प्रदेश के अनेक जिलों में टिड्डी दल ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image