Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी:लाख टके का सवाल, कोरोना के बढ़ते मामलों का जिम्मेदान कौन

झांसी 29 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में देशव्यापी लॉकडाउन के अनलॉक होने के बाद कोरोना संक्रमण में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है इतना ही नहीं मरने वालों की संख्या भी बुंदेलखंड में यहां सर्वाधिक पहुंच गयी है जबकि प्रशासन और जनता इसके लिए जिम्मेदारी का ठीकरा एक दूसरे के सिर मंढती नजर आ रही है।
बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय ने सोमवार को इस मामले पर प्रशासन के दावों को फटा हुआ ढोल बताते हुए कहा कि इसमें कोई सत्यता नहीं होने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पूरी गंभीरता से काम करने का जो ढोल प्रशासन बजा रहा है वह पूरी तरह से फटा हुआ है और इसके कोई आवाज नहीं है। इसी का कारण है कि संक्रमितों और मरने वालों की संख्या में इतना इजाफा हो रहा है। अगर गंभीरता से प्रयास किये जा रहे होते तो यह संक्रमितों और मरने वालों की संख्या में इतनी बढोतरी कैसे हाे रही है। यह बढ़ते मामले प्रशासन के दावों की हवा खुद ही निकाल रहे हैं। जिस दिन से अनलॉक हुआ उस दिन से झांसी में सेनीटाइजेशन और फागिंग आदि सभी कुछ बंद हो गया। कोरोना को लेकर एक बड़ा खेल हो रहा है और जमीनी हकीकत यह है कि लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रशासन बड़े स्तर पर कहीं कोई जांच नही कर रहा है। जिन नये इलाकों में संक्रमित मिल रहे हैं उनके घरों के दो से तीन घर छोड़कर बल्ली लगाकर प्रशासन के लोग भाग गये । इन इलाकों में न तो कोई सेनीटाइजेशन हो रहा और न ही फागिंग , यहां तक कि आस पास के लोगों की थर्मल स्कैनिंग या दूसरी किसी किस्म की जांच के लिए भी कोई नहीं आ रहा है। ऐसे इलाकों में लोगों को रोजमर्रा की जरूरत का सामान मिल भी पा रहा है या नहीं ,इसको जानने में प्रशासन की कोई रूचि नहीं है।
इस बीच मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ़ जी के निगम ने कोरोना प्रसार के लिए लोगों की लापरवाही को ही सीधे सीधे जिम्मेदार बताया है उन्होंने कहा कि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी मेहनत कर रहा है कि जिले में कोरोना के प्रसार पर लगाम लगायी जा सके लेकिन लोग मानने को तैयार ही नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग और फेस मास्क लगाये जाने की अनिवार्यता को लेकर लोगों से लगातार अपील की जा रही है लेकिन कोई मानने को तैयार नहीं है और इसी वजह से संक्रमण जिले में लगातार बढ़ रहा है।
कांग्रेस पार्टी के शहर अध्यक्ष अरविंद वशिष्ठ ने प्रशासन के दावों को खोखले बताते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण एक ओर तेजी से जिले में पैर फैला रहा है तो दूसरी ओर प्रशासन मूक दर्शक बना है वह इस महामारी पर प्रभावी नियंत्रण नहीं कर पा रहा है। जहां तक जनता की बात की जाएं तो इसमें दो राय नहीं कि इस महामारी को लेकर लोगों का खुद भी जागरूक होना बेहद जरूरी है लेकिन यह भी हकीकत है कि हमारे देश में विशेषकर अपने क्षेत्र में अशिक्षा या जागरूकता की कमी या दूसरी परेशानियों के चलते लोगों में उस तरह की जागरूकता नही है। इसी कारण यहां प्रशासन का महामारी पर प्रभावी नियंत्रण के लिए चाक चौबंद इंतजाम करना जरूरी है लेकिन इसमें पूरी ढिलाई बरती जा रही है।
प्रशासन की ओर से अनलॉक होने के बाद फॉगिंग और सेनीटाइजेशन पर तो जैसे रोक ही लग गयी है। आज भी जिन इलाकों में नये मामले पाये जा रहे हैं उनमें ऐसा होना बेहद जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। हमारे इलाके में चारों ओर कोरोना के मरीज मिले लेकिन प्रशासन की ओर से फॉगिंग या सेनीटाइजेशन का कोई काम नहीं किया गया। भीड़ भाड वाले इलाकों में सोशल डिस्टेंसिग और लोगों के यूं ही बेपरवाह घूमने की बातें यहां आम हैं । उनमें प्रशासन का कोई भय नही ंहै और इसके बिना लोगों का अपने आप से संभलना संभव नहीं है। आवश्यक सख्ती नहीं बरती जाने के कारण संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है। इस समय कोरोना संक्रमितों के साथ वह लोग भी बड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं जो दूसरी बीमारियों से ग्रसित हैं। बड़े-बड़े दावे जरूर किये जा रहे हैं लेकिन हकीकत में लोगों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रहीं है।
समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष महेश कश्यप ने तो पूरे मामले पर सीधा सरकार पर ही हमला बोलते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्र और राज्य सरकार के नीतिगत फैसलों की गलती का परिणाम है इस महामारी का प्रसार । उसी सरकार की प्रशासनिक मशीनरी अब लोगों पर लापरवाही बरतने की बात करके अपनी जवाबदेही से नहीं बच सकती है ।

सोनिया
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image