Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा में 60 से अधिक कोविड डेस्क स्थापित

मथुरा, 29 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मथुरा में कोरोना नियंत्रण के प्रयास के तहत विभिन्न कार्यालयों में संदिग्धों के नमूनों की जांच के लिए 60 से अधिक काेविड-19 हेल्प डेस्क खोल दिए गए हैं।
जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने सोमवार को बताया कि मोटे रूपा से जिन कार्यालयों में कर्मचारियों एवं आमजन का आना जाना होता है उनमें यह सुविधा शुरू कर दी गई है। कोविड-19 डेस्क के जरिये कार्यालय में आने वाले कर्मचारियों व आमजन की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्क्रीनिंग के लिए हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मचारी के पास सभी जरूरी उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं।
उन्होंने बताया कि हेल्प डेस्क पर रोस्टर के मुताबिक कार्मिक की तैनाती दो सप्ताह के लिए की गई है जिसके बाद दूसरे कर्मचारी को लगाया जायेगा। हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मचारी नियमित रूप से मास्क, ग्लब्स को धारण करेगा। आगन्तुकों से संपर्क करते समय दो गज की दूरी बनाए रखेगा। डेस्क पर तैनात किए जाने वाले कर्मचारियों को कोविड 19 के संबंध में अपेक्षित जानकारी भी प्रदान की गई है। हेल्प डेस्क पर सेनिटाइजर, थर्मल स्कैनर व पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध है। डेस्क पर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग के बाद सभी उपकरण को विसंक्रमित किया जाएगा।
मिश्र ने बताया कि स्क्रीनिंग के दौरान यदि किसी व्यक्ति में खाँसी, बुखार,सांस लेने में तकलीफ तथा गले में खरास मिलता है तो इसकी सूचना राज्य स्तर एवं जिला कंट्रोल रूम पर तुरन्त दी जाएगी। हेल्प डेस्क पर तैनात कार्मिक द्वारा आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए लोगो को प्रेरित किया जा रहा है। व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाये जाने पर सीएमओ या नजदीक के सीएचसी/ पीएचसी को संदर्भित किये जाने के निर्देश सम्बंधित कार्मिकों को दिये गये हैं।
उन्होंने बताया कि इसी क्रम में सभी विकास खण्डों, जिलाधिकारी कार्यालय, विकास भवन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय, पुलिस लाइन तथा सीएचसी/पीएचसी एवं सभी तहसीलों में अब तक 60 से अधिक कोविड-19 हेल्पडेस्क खोली गयी हैं, अन्य कार्यालयों में भी यह व्यवस्था की जाएगी। जहां पर आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग के साथ कोरोना वायरस के विषय में जानकारी देते हुए उससे बचाव के उपाय बताये जा रहे हैं।
जिलाधिकारी के अनुसार आज रोडवेज वर्कशाप पर शिविर लगाकर 60 चालक व परिचालकों की कोरोनावायरस की जांच के सैम्पल लिए गए हैं जिन चालकों या परिचालकों के नमूने आज नही लिये जा सके हैं उनके नमूने जिला अस्पताल में लिए जाएंगे।
सं प्रदीप
वार्ता
image