Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नेपाल में चीनी नेटवर्क का विस्तार तेज

गोण्डा,30 जून (वार्ता ) लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन की तकरार के बीच चीन पडोसी देश नेपाल मे अपने नेटवर्क का विस्तार और तेज कर भारत को घेरने के लिये अपनी पैठ मजबूत कर रहा है ।
नेपाल के विभिन्न इलाकों मे चीन ने तमाम लोक लुभावन स्कीमें लांच कर नेपाली मूल के लोगो मे अपनी जगह बनाकर उन्हे अपनी ओर आकर्षित कर भारत के खिलाफ भड़काने की कोशिशें कर रहा है । चीनी एजेंसियों के नेपाल मे बढ़ते क़दम से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की बढ़ती चिंताये लाज़मी है।
हालांकि भारतीय सुरक्षा एजेंसी सशस्त्र सीमा बल उत्तर प्रदेश मे देवी पाटन मंडल के बहराइच जिले की नेपाल सीमा पर पूर्व मे तीन चीनी घुसपैठियों को पूर्व मे गिरफ्तार कर चुकी है जो गुपचुप तरीकों से भारतीय रास्तों ,धरोहरों और तौर तरीकों को अपने कैमरों मे कैद कर रहे थे। इसके बाद सुरक्षा बलों ने सीमा पर गम्भीरता पूर्वक तेजी दिखाते हुये निरन्तर चौकसी बढ़ाई हुई है ।
सशस्त्र सीमा बल :एसएसबी: के सूत्रों के अनुसार , चीन ने अपनी शक्तियों का विस्तार कर जानबूझ कर भारत को घेरने के लिये नेपाल मे भारतीय सीमाओं के इर्द गिर्द वाले नगरों मे अपनी गतिविधियां बढाना शुरू किया है । नेपाल के भीतर चीन ने पूर्व मे भारत -नेपाल सरकारों द्वारा पारगमन संधि समाप्त करने का फायदा उठाकर वहाँ चीनी भाषिक शैक्षिक संस्थान स्थापित कर उनमे केवल पहाडी मूल के लोगो को स्थान दिया ।
इसके साथ नेपाल की आर्थिक कमजोरी को ढाल बनाकर फाइनेंस कम्पनियों के जरिये नेपालियो को लाभ पहुंचा रहा है। चीन ने नेपाल में स्टडी सेंटर ,चाइना इम्फार्मेशन सेंटर ,इन्वेस्टमेंट प्रमोशन सेंटर ,हिमोफ्रन्ट सोसायटी ,एक्ज्यूक्यूजिव कौंसिल समेत कई लुभावने संस्थानों को स्थापित कर नेपालियो मे अपनी लोकप्रियता बढ़ा ली है। इसके अतिरिक्त नेपाली मूल के अधिकारियों को स्कालरशिप देकर चीन मे बुलाकर भारत के विरुद्ध ब्रेनवॉश करने की कोशिशें की जा रही हैं । नेपाल को मोहरा बनाकर चीन नेपालियो को असलहो ,जालीनोट ,विदेशी सामानो ,मदिरा व अन्य पदार्थों की तस्करी ,अपराध और घुसपैठ को बढ़ावा देकर भारतीय अर्थ व्यवस्था को कमजोर करने का कुचक्र रचता रहता है । यूं ही नहीं नेपाल नें मानचित्र में लिपुलेख, काला पानी और लिम्पियाधुरा को नेपाल के इलाके मे दिखाया हैं बल्कि नेपाल को उकसाकर भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने मे चीन की साजिश से इंकार नहीं किया जा सकता । इस सिलसिले मे सशस्त्र सीमा बल सूत्रों ने यूनीवार्ता को मंगलवार को कहा कि नेपाल मे अन्य देशों के फैलते नेटवर्क के मद्देनजर सुरक्षा बलों को सदैव एलर्ट पर रखा जाता है। इसके अतिरिक्त सीमा सुरक्षा एजेंसी हर स्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार है। सं सं विनोद
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image