Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर अब होगी डोर टू डोर कोरोना की जांच

हमीरपुर, 30 जून(वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने पोलियो उन्मूलन की तर्ज पर कोरोना की डोर टू डोर जांच करने के निर्देश दिये है। यह अभियान पांच जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक चलाया जायेगा। इसमें सभी आगनवाडी कार्यकत्री, आशा बहुओं के साथ साथ पोलियो कार्यक्रम में लगे स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग लिया जायेगा।
मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डाॅ0 आर के सचान ने मंगलवार को यहां बताया कि जिले में लगातार कोरोना वायरस के मरीज बढ़ते जा रहे है। अब प्रत्येक व्यक्ति की जांच करने के बाद संक्रमण में रोक लगाया जा सकता है। इसके लिये जिले में जिस प्रकार पल्स पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अभियान चलाया जा रहा है उसी प्रकार अब पांच जुलाई से पंद्रह जुलाई तक प्रत्येक घर में थर्मल सक्रीनिंग के माध्यम से जांच करायी जायेगी। यदि किसी को बुखार व अन्य कोई शिकायत होगी तो उसे तुरंत जिला अस्पताल में रखी मशीन में ट्रूनैट मशीन से जांच करायी जायेगी। यदि केश पाॅजिटिव पाया जाता है तो उसे इलाज के लिये बांदा में कोविड अस्पताल मे भर्ती कराया जायेगा।
सीएमओ ने इसी अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति की जांच संभव हो सकेगी। हालांकि शासन ने रोजाना मरीजों की जांच के लिये एक लक्ष्य निर्धारित कर देता था लेकिन उसमें ज्यादा से ज्यादा लोगो की जांच नही हो पाती थी। उन्होंने बताया कि यह अभियान पूरे सूबे में चलाया जायेगा। इस अभियान में आंगनवाडी, आशावहुएं व अन्य स्वास्थ्य कर्मी को लगाया जायेगा। स्वास्थय विभाग के जो कर्मी इस अभियान मे लगेगे उनको शासन की मंशा के अनुरुप मानदेय दिया जायेगा।
सं भंडारी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image