Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


औरैया में सूखी पड़ी माइनरें, नही हो पा रही धान की रोपाई

औरैया, 01 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में औरैया की अधिकांश माइनरें पिछले लगभग तीन माह से पानी ना आने से सूखी पड़ी हुई है। पानी की आस लगाए बैठे किसानों की धान की फसल की रोपाई और खरीफ की फसलों की सिंचाई प्रभावित हो रही है।
किसान शिवमंगल सिंह ने बुधवार को यहां बताया कि जिले की रतनपुर माइनर, बिकूपुर माइनर, रुरुखुर्द माइनर, कुदरकोट माइनर, बदनपुर माइनर, हरचंदपुर माइनर, हरदू राजवाहा सुखमपुर माइनर व ककोर माइनर समेत अधिकांश माइनरों में पिछले कई महीनों से एक बूंद भी पानी टेल तक न पहुंचने से किसान खरीफ की फसल की सिंचाई व धान की फसल की रोपाई के लिए बेहद परेशान हैं। पानी के अभाव में किसानों की धान की रोपाई पिछड़ने से खरीफ की फसल व धान के उत्पादन में गिरावट आने की आशंका से जिले के किसानों की चिंता और बेचैनी काफी बढ़ी हुई है।
किसान गेंदा लाल कठेरिया ने बताया कि जिले के किसानों द्वारा माइनरों में टेल तक पानी पहुंचाए जाने की शासन व जिला प्रशासन से लगातार गुहार लगाई जा रही है, लेकिन आज तक किसी के कानों पर जूं नहीं रेंगी है, जिससे किसानों की नाराजगी खासकर सिंचाई विभाग के प्रति भड़क रही है। टेल तक पानी न पहुंचने से माइनरो के किनारे स्थित रतनपुर सामपुर सराय प्रथम, लुधपुरा, पूर्वा कमल सिंह, बिकूपुर, मोर्चा, कटरा नकी, रावतपुर, भाईपुर, पुरवा पट्टी, हरचंदपुर, रुरुखुर्द, सौहनी, बरुआ, वराहार, कैथावा, कसहरी, बदनपुर, बांधमऊ, कुदरकोट, सूखमपुर, कसहा, बिझाई, पुरवा महिपाल, भिखरा, भदसया आदि दर्जनों गांव के किसान सिंचाई की समस्या को लेकर सबसे अधिक परेशान है।
शिवमंगल सिंह, गेंदा लाल कठेरिया, जयपाल दोहरे, विजय नारायण बाथम, दीपचंद, सुशील बाथम, कुँवर सिंह, राजू, रामसिंह आदि समस्या से आजिज किसानों व किसान नेताओं ने शासन व जिला प्रशासन से जल्द किसानों के व्यापक हित में जल्द माइनरों में टेल तक पानी तक पानी पहुंच जाने की मांग की है।
सं भंडारी
वार्ता
image