Friday, Mar 29 2024 | Time 15:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वंचितों के लिए हमेशा उठाती रहूंगी आवाज: अनुप्रिया पटेल

लखनऊ, 2 जुलाई (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अपना दल (एस) अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने गुरूवार को कहा कि वह अपने पिता डॉ.सोनेलाल पटेल के बताए रास्ते पर चलते हुए वंचितों के अधिकारों के लिए सड़क से संसद तक आवाज उठाती रहेंगी।
पार्टी संस्थापक डा पटेल की 71वीं जयंती को ‘स्वाभिमान दिवस’ के तौर पर मनाया गया। श्रीमती पटेल ने कहा कि डॉ पटेल ने अपना पूरा जीवन शोषित, पिछड़ों, किसानों, कमेरों के हक, सम्मान के नाम पर समर्पित किया और उनके अधिकार के लिए पूरा जीवन संघर्ष किया।
उन्होने कहा कि पिछड़े और वंचित तबके की हिस्सेदारी शासन-प्रशासन में होती जा रही है लेकिन अभी भी गैर-बराबरी की खाई बहुत अधिक है और उसे दूर करने के लिए हमें बहुत संघर्ष करना बाकी है।
श्रीमती पटेल ने कहा कि पिछड़े और दलित समाज की आबादी 85 प्रतिशत है और इसलिए निचली अदालतों में, हाईकोर्ट में, उच्चतम न्यायालय में लड़े जाने वाले सबसे ज्यादा मुकदमें इसी तबके के हैं लेकिन ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश की उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों के पद पर पिछड़े, दलित, आदिवासी और कमेरा समाज कहीं नजर ही नहीं आते हैं। इस ज्वलंत एवं गंभीर मुद्दे को मैं अपना दल एस की तरफ से संसद से लेकर सार्वजनिक सभाओं और एनडीए की बैठक में प्रमुखता से उठाती रही है और अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन की मांग करती रही हैं।
उन्होने कहा कि पिछड़ों की समस्याओं के निदान के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर अन्य पिछड़ा वर्ग मंत्रालय के गठन की मांग की है। श्रीमती पटेल ने कहा कि अखंड भारत के निर्माता लौह पुरुष सरदार बल्लभभाई पटेल के नाम पर दिल्ली में राष्ट्रीय मेमोरियल का निर्माण किया जाए।
श्रीमती पटेल ने कहा कि किसानों की समस्याओं के निदान के लिए अपना दल (एस) लगातार संसद में आवाज उठा रहा है। किसानों के बेहतर जीवन के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को ठीक से लागू होनी चाहिए ताकि उन्हें फसल का वाजिब कीमत मिल सके और उनका जीवन बेहतर हो सके।
प्रदीप
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image