Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि स्कीमर चंबल दो इटावा

श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान समय में चंबल के पर्थरा मे 35 घोंसले, पिपरौली गढिया मे 17 ,खेडा अजब सिंह मे पांच ,कमौनी मे 32,सांगरी मे नौ और पाली मे 11 घोसले पाये गये हैं । कसौआ के सामने मध्यप्रदेश की तरफ इनके कुछ घोसले खराब हो गये है। यह पक्षी एक बार में दो से चार अण्डे देती है ।
चंबल एक ऐसी नदी है जिसे सेंचुरी के तौर पर संरक्षित किया गया है। चंबल में अन्य प्रजातियों के पक्षी भी बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। चंबल में 198 प्रकार के प्रजातियों के पक्षियों की पहचान हुई है, जिसमें इंडियन स्कीमर विलुप्त प्राय: पक्षी है लेकिन चंबल नदी इसके लिए सुखद प्रवास बना हुआ है। पक्षी प्रेमियों का कहना है कि दुनिया में इस पक्षी की तीन प्रजातियां पाई जाती हैं, जिसमें इंडियन स्कीमर, अफ्रीकन स्कीमर और ब्लैक स्कीमर है।
पर्यावरणविद संस्था सोसयटी फाॅर कंजरवेशन आफ नेचर के महासचिव डा.राजीव चौहान ने बताया कि विश्व स्तर पर संकटग्रस्त पक्षी की श्रेणी में शामिल पंजीरा चंबल में वैसे तो राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा में यह बहुतायत में पाए जाते हैं, लेकिन इटावा के पर्थरा, खेडा अजब सिंह, कसौआ, पिपरौली गढिया मे इनकी संख्या 200 से 300 के बीच देखी जाती रही है । इंडियन स्कीमर उत्तरी भारत की बड़ी नदियों सिंधू , गंगा, ब्रह्मपुत्र नदियों से दक्षिण में कृष्णा नदी तक, नेपाल की तराई, बांग्लादेश और पाकिस्तान में पाये जाते हैं। राजस्थान में चंबल नदी खासकर धौलपुर करौली जिले में भी इसको देखा जाता है। चंबल नदी के शुद्ध जल के साथ ही उथले टापू और नेस्टिंग की जगहों की उपलब्धता के कारण चंबल पक्षियों का पसंदीदा स्थल बना है। हर साल यहां बडी संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं।
चौहान ने कहा कि चंबल में यह पक्षी नवम्बर और दिसंबर में आते हैं । फरवरी तक इनकी प्रणय लीला देखने को मिलती हैं । फरवरी से लेकर अप्रैल तक इनका प्रजननकाल रहता है। चौदह से 21 दिन में अंडों से बच्चे निकलना शुरू हो जाते और मई-जून तक ये बच्चों को उड़ने लायक तैयार कर जुलाई के प्रथम सप्ताह में बच्चों को लेकर उड़ जाते हैं।
इंटरनेशनल यूनियन फाॅर कंजर्वेशन आफ नेचर(आईयूसीएन) द्वारा विलुप्त प्रजाति में रखी गई स्किमर परिवार के पक्षी इंडियन स्किमर का सबसे बड़ा कुनबा अब चंबल नदी में है । हाल ही में हुई पक्षियों की गणना के बाद जो आंकड़े आये हैं, उसके मुताबिक देश में गंगा, यमुना, घाघरा और सोन नदियों में जहां इस पक्षी की संख्या घटी है, वहीं चंबल में संख्या बढ़ी है । विशेषज्ञों के मुताबिक यह पक्षी उत्तर भारत से माइग्रेट हुआ है और इसने अब चंबल नदी को अपना सबसे बड़ा घरौंदा बनाया है ।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image