Friday, Apr 19 2024 | Time 09:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में नहीं गूंजे बम बम के बोल

कोटा, 06 जुलाई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर बरती गयी सावधानी के कारण सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों की लगने वाली भीड़ पर शासन और प्रशासन ने प्रतिबंध लगा दिया जिससे शिवालयों में बम बम के स्वर का गुंजायन सुनने को नहीं मिला।
सावन के महीने में अन्य वर्षों की तुलना में इस बार देवालयों, शिवालयों में पहले जैसी धूम नहीं है और न ही शिवालयों में भक्तों के बम-बम के बोल गूंज रहे हैं। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव को श्रद्धा, सादगी के साथ अभिषेक, पूजन करके कोरोना महामारी से राहत की कामना की। मंदिरों के बाहर प्रशासन की ओर से बैरिरकेडिंग की गयी है। शहर के प्रमुख मंदिरों के बाहर पुलिस और महिला पुलिस का भी प्रबंध किया गया है।
तक्षकेश्वर मंदिर के पुजारी और मंहत स्वामी रविशंकर ने बताया कि इस बार तो सावन में भी सूख पड़ गया है। अन्य वर्षों की तुलना में मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अल्प है। एक-एक, दो-दो श्रद्धालु मंदिर में पहुंच रहे हैं। उन्होने बताया कि मंदिर में अर्घें को स्पर्श नहीं करन दिया जर रहा है। दूर से व्यवस्था की गयी है कि श्रद्धालु जल को एक पाइप के चौड़े भाग में चढ़ाए और वहीं भोलेनाथ के ऊपर अभिषेक के रूप में पडेगा।
उन्होने बताया कि मंदिर के बाहर सेनेटाइजर की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा सोशल डिस्टेशिंग का पालन करने के लिए दो गज की दूरी और मास्क आवश्यक किया गया है। शिवालयों, देवालयों के पुजारियों ने जनहित में शिव भक्तों से दूरी बनाए रखी है। शिवालयों में इस बार शिवभक्तों की पहले जैसी गहमागहमी न थी। अन्य छोटे मंदिरों में भी श्रद्धालु सुबह से ही अपने आराध्य के दर्शन को पहुंच रहे थे। मंदिर के पुजारी और प्रबंधक भी श्रद्धालुओं को दूर से कराने का प्रयास कर रहे हैं।
पुजारी ने बताया कि यह बड़े संयोग की बात है कि सावन का पहला दिन सोमवार से शुरू हो रहा है और सावन का अंतिम दिन भी सोमवार को पड़ रहा है। इस प्रकार इस बार सावन में पांच सोमवार पड रहे हैं। यह विशेष फलदायी है।
श्रद्धालु रवीन्द्र दूबे (52) ने बताया कि सावन में प्रत्येक वर्ष प्रयागराज के शिव भक्त संगम और दारागंज स्थित दशस्वमेघ घाट पर स्नान करने के बाद जल भरकर कावंरिये वाराणसी में काशी विश्वनाथ और बाबा धाम के अलावा आसपास के मंदिरों में जाते थे लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण वर्षाे पुरानी पंरपरा टूट गयी। सडक पर न कांवरियों की भीड़ दिख रही है और नहीं भोले के जयकारों की गूंज सुनाई पड रही है। शासन ने इस प्रतिबंध लगाया है।
सावन के पहले साेवार को कीड़गंज स्थित यमुना नदी के किनारे मनकामेश्वर मंदिर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान भालेनाथ का दर्शन और उनपर जलाभिषेक करने आते थे। फाफामऊ स्थित पंडिला महादेव में भी कांवडियों के साथ दूर दूर से भक्त अपने आराध्य शिव का दर्शन करने के लिए पूरे सावन मास मंदिर में पहुंचते थे लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के भय से उमंग खत्म हो गया। पंडि़ला महादेव में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने मंदिर प्रांगड को बंद करा दिया।
नागवासुकी मंदिर, तक्षक तीर्थ, सोमेश्वर महादेव, शिव कोटि, पानी टंकी शिव मंदिर, हनुमत निकेतन ज्याेर्तिलिंग, भोलगिरी मंदिर, अखिलेश्वर महादेव, दरवेश्वर महादेव, में श्रद्धालु श्रद्धा, सादगी के साथ पूजन अर्चन किया। मंदिरों में श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टसिंग और मास्क लगाए देखा गया।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:35 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिये शुक्रवार को पहले चरण के चुनाव में अधिकाधिक मतदान कर इंडिया समूह के प्रत्याशियों को विजयी बनायें।

see more..
image