Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बारिश से बढ़ा बाढ़ का खतरा,113 नियंत्रण केन्द्र अलर्ट मोड पर

लखनऊ 07 जुलाई, (वार्ता) उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटो से रूक रूक कर हो रही बारिश के चलते नदियों में आये उफान से बाढ़ की संभावना गहराने लगी है जिसको देखते हुये 16 मंडलों में स्थापित 113 बाढ़ नियंत्रण केन्द्रों पर सूचना के त्वरित आदान प्रदान के लिये वायरलेस सेट लगाये गये हैं।
सूबे के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने मंगलवार को बाॅढ़ एवं अतिवृष्टि से प्रभावित होने वाले इलाको में सहायता एवं बचाव के लिए संचार कार्यो में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि 16 मण्डलों के 113 बाढ़ नियंत्रण केन्द्रों से सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिए 113 स्थानाें पर आरटी वायरलेस सेटों की स्थापना की जा चुकी है।
उन्होने बताया कि पुलिस रेडियों मुख्यालय ने सहारनपुर मण्डल में तीन,मेरठ में चार, अलीगढ़ में दो,आगरा में तीन, मुरादाबाद में आठ, बरेली में सात, लखनऊ में 12, झाॅसी में 19, चित्रकूट धाम में 11, अयोध्या में तीन, देवीपाटन में सात , बस्ती में छह, गोरखपुर में आठ, आजमगढ़ में तीन, वाराणसी में आठ तथा मिर्जापुर मण्डल में नौ चिन्हित स्थलों पर वायरलेस सेट स्थापित किये गये हैं। इन स्थापित उपकरणों का संचालन एवं देखभाल पुलिस वायरलेस कर्मियों द्वारा किया जाता है।
पुलिस रेडियों मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय जिला प्रशासन एवं पुलिस की आवश्यकता के अनुसार बाढ़ नियंत्रण कार्य के लिये स्थापित किये जाने वाले नियंत्रण कक्षों, राहत एवं बचाव कार्य के लिये भी अतिरिक्त वायरलेस सेट एवं स्टाॅफ उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है।
मुख्यालय ने यह भी जानकारी दी है कि कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में राज्य में स्थापित कुल 80 कोरोना कण्ट्रोल रूम, 9 अस्थायी जेल, हाॅट स्पाॅट एरिया, क्वारेन्टाइन सेण्टर,चार जिलों के कोविड अस्पताल, विशेष श्रमिक रेलों के संचालन एवं कोरोना महामारी संबधित कार्यवाही के लिये 41 सीसीटीवी तथा 203 आरटी वायरलेस सेट स्थापित कराये गये।
प्रदीप
वार्ता
More News
image