Friday, Apr 19 2024 | Time 14:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पीलीभीत में अधिकारियों ने भारत-नेपाल बॉर्डर के पास अवैध सड़क निर्माण को रुकवाया

पीलीभीत, 07 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से सटे भारत नेपाल बॉर्डर की 'नो मैंस लैंड' जमीन पर नेपाल ने अचानक अवैध रूप से सड़क निर्माण चालू कर दिया था जिसे अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर रूकवा दिया है।
जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने मंगलवार को यहां बताया भारत नेपाल बॉर्डर की 'नो मैंस लैंड' जमीन पर नेपाल ने रविवार को अचानक अवैध रूप से सड़क निर्माण चालू कर दिया था। उन्होंने पुलिस व एसएसबी के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर सड़क निर्माण कार्य को रुकवा दिया है।
उन्होने बताया कि जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारी एसएसबी के डीआईजी और फोर्स के साथ सीमा क्षेत्र में निरीक्षण को गए थे। सूचना मिली थी कि इंडो नेपाल बॉर्डर पर पीलीभीत के टाटरगंज गांव के पास पिलर संख्या 38 के नज़दीक नो मेंस लेंड पर नेपाल की तरफ से सड़क का निर्माण कराया जा रहा है।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि नेपाल की ओर से अचानक शुरू कराए गए निर्माण कार्य की सूचना बॉर्डर पर तैनात एसएसबी को भी समय रहते मिल गई। इसके बाद अधिकारी पूरी सतर्कता के साथ मौके पर पहुँच गए और मुआयना कर शीर्षस्थ स्तर पर सूचना दी। तय हुआ है कि जल्द ही दोनों तरफ के अधिकारियों के बीच बैठक की जाएगी तब तक कोई निर्माण का काम नही होगा।
उन्होंने बताया कि पीलीभीत के थाना हजारा क्षेत्र से सटा नेपाल का कंचनपुर जिला है। इसके बीच मे नोमैन्स लैंड है कुछ समय पहले पिलर संख्या 39 टूट गया। जिसका सर्वे होकर दूबारा निर्माण होना है। जिस जगह पिलर है ये सड़क वही पर बनाई जा रही थी। अब सर्बे टीम मौके पर पहुंचकर अपनी रिपोर्ट देगी उसी के आधार पर सीमा पर पिलर के निर्माण कार्य को कराएगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि उनके साथ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश, एसएसबी के डीआईजी एचएनएस बिष्ट तथा एसएसबी के जवान थे। यहां पर नेपाल के अधिकारियों से भी चर्चा हुई। इसमे नेपाल की ओर से कराए जा रहे निर्माण कार्य को फिलहाल रुकवा दिया गया है।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के पीलीभीत का एक भाग नेपाल से भी जुड़ता है। पीलीभीत के भारत-नेपाल बॉर्डर के बीच 'नो मैंस लैंड' जमीन है। थाना हजारा क्षेत्र के कंपोज नगर के 49वीं वाहिनी एसएसबी की टीला नंबर चार कंपनी कैंप क्षेत्र में अचानक नेपालियों ने हूलाली राजमार्ग पर नेपाल के पचवी गांव के किनारे भारत-नेपाल पिलर 38 से 39 के बीच राघव पुरी गांव के किनारे सीमा पर सड़क निर्माण शुरू कर दिया था।
सं भंडारी
वार्ता
image