Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हिंडोला देखने चुंबक की तरह खिंचे आते हैं लोग द्वारकाधीश मंदिर

मधुरा 08 जुलाई (वार्ता)- श्रावण मास में उत्तर प्रदेश में मथुरा के ब्रज के मशहूर द्वारकाधीश मंदिर में हिंडोलों और घटाओं के आयोजन से तीर्थयात्री चुम्बक की तरह खिंचे चले आते हैं।
मंदिर के मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी के अनुसार मंदिर में हिंडोला और घटा महोत्सव के अतिरिक्त 12 अगस्त को जन्माष्टमी मनोरथ तथा 13 अगस्त को भव्य नन्द महोत्सव मनोरथ मनाया जाएगा। उनका कहना था कि सभी कार्यक्रमों में कोरोना वायरस एडवाइजरी का पालन करना आवश्यक होगा।
कोरोनासंक्रमण में भीड़ रोकने के लिए मंदिर के प्रबंधकों ने इस बार सोने का एक और चांदी के दो विशालकाय हिंडोले तोषाखाने से भले न निकाले हों किंतु उसकी भरपाई में इस बार मंदिर में तरह तरह के ऐसे हिंडोले डाले जाएंगे जैसे अभी तक नही डाले गए थे। इस मंदिर में जितनी भी सेवा होती हैं उनमें भाव की प्रधानता अधिक होती है। मंदिर का घटा और हिंडोला उत्सव उसी दिशा में मनाया जाता है।
उनका कहना था कि कोरोना के संक्रमण के कारण मंदिर को तो खोल दिया गया है किंतु आयोजन बड़े पैमाने पर इसलिए नही किये जा रहे हैं किं फिर एडवाइजरी को मंदिर के अंदर पालन कराना मुश्किल हो जाएगा। इस मंदिर की सेवा चूंकि भाव प्रधान है इसलिए किसी भी सेवा में कमी नही की गई है। उन्होंने बताया कि हिंडोला उत्सव कान्हा और मां यशोदा का उत्सव है। मां यशोदा को हिंडोले में सुलाती है तो वे उसे रोज नया कलेवर देने की कोशिश करती हैं ।यही भाव मंदिर के हिंडोला उत्सव में प्रमुख रूप से रहता है।
घटा उत्सव के माध्यम से मां यशेादा प्रसन्न होती हैं कि उनका लल्ला गायों को इतना प्यार करता है कि बारिश और घटाओं के बीच भी गायों को चराने के लिए ले जाने में किसी प्रकार की कोताही नही करता है।
उन्होंने कहा कि मंदिर का हिंडोला उत्सव आज से प्रारंभ हो गया है जिसके तहत 9 जुलाई को केसरी चित्रकाम हिडोला, 10 जुलाई को गुलाबी मखमल हिंडोला,11 जुलाई को लाल सुनहरी हिंडोला तथा 12 जुलाई को नीले कपड़े मोती का हिंडोला डाला जाएगा।
हिंडोले के अगले कार्यक्रम में 13 जुलाई को श्याम मखमल हिंडोला, 14 जुलाई को कली का हिंडोला,15 जुलाई कोे फिरोजी मखमल हिंडोला, 16 जुलाई को फूलों का हिंडोला तथा 17 जुलाई को आसोपालव हिंडोला डाला जाएगा। इस बार के अति आकर्षक हिंडोलो में 19 जुलाई को कुंज में हिंडोला, 21 जुलाई को पंचरंगी फलों का हिंडोला,23 जुलाई को फल फूलों का हिंडोला, 25 जुलाई को केले का हिंडोला, 28 जुलाई को पान का हिंडोला , 30 जुलाई को पवित्रा का हिंडोला और 4 अगस्त को फूलो का हिंडोला डाला जाएगा। पांच अगस्त को हिंडोला विजय होगा।
मंदिर का मशहूर घटा महोत्सव 18 जुलाई से शुरू होगा जिसमें कान्हा की विभिन्न लीलाओं और सावन के विभिन्न रंग के बादलों का प्रस्तुतीकरण होगा तथा इस दिन केसरी घटा डाली जाएगी। घटा महोत्सव के क्रम में 20 जुलाई को हरी घटा, 22 जुलाई को सोसनी घटा, 24 जुलाई को आसमानी घटा, 26 जुलाई को गुलाबी घटा, 27 जुलाई को लाल घटा महोत्सव होगा। घटा महोत्सव का सबसे मशहूर कार्यक्रम 29 जुलाई को होगा जब कि मंदिर में श्याम घटा या काली घटा डाली जाएगी। यह घटा इसलिए दर्शनीय होती है कि इसमें श्रावण मास की काली घटा का जीवन्त प्रस्तुतीकरण होता है। इस घटा में बिजली भी कड़कती और चमकती है तथा बादल भी गरजते हैं और अनवरत पानी भी बरसता है। घटा महोत्सव के क्रम में 31 जुलाई को लहरिया घटा का मनोरथ होगा। इस दिन विभिन्न प्रकार के 9 हिंडोले भी डालने की परंपरा है। घटा महोत्सव का समापन 2 अगस्त को सफेद घटा मनोरथ से होगा। कुल मिलाकर श्रावण मास में इस मंदिर में हिंडोला और घटा महोत्सव इतना मनोहारी होता है कि भक्ति नृत्य करते करते सुधबुध खो बैठते हैं ।
सं विनोद
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image