Friday, Apr 19 2024 | Time 13:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लाॅकडाउन के मद्देनजर मथुरा के प्रमुख मंदिर श्रद्धालुओं के लिए तीन दिन बन्द रहेंगे

मथुरा 10 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा तीन दिन के लिए प्रदेशव्यापी लाॅकडाउन की घोषणा के मद्देनजर मथुरा के प्रमुख मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बन्द रहेंगे।
द्वारकाधीश मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि गोस्वामी ब्रजेश कुमार महराज के आदेश से तीन दिन तक मंदिर के मुखिया अन्दर ही ठाकुर जी की सेवा पूजा करेंगे लेकिन इस दौरान किसी भी श्रद्धालु को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा।
उन्होंने बताया कि 13 जुलाई को पूर्वान्ह 10 बजे से 11 बजे तक तथा शाम को 6 बजे से 7 बजे तक मंदिर खुलेगा तथा इसके बाद की तिथियों में मंदिर में पूर्ववत दर्शन होंगे।
श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि इस दौरान श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित सभी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बन्द रहेंगे।
उन्होंने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान भी मंदिर के सेवायत आचार्य विधि विधान से नित्य की भांति मंदिरों में ठाकुर की सेवा पूजा करेंगे किंतु किसी भी दर्शनार्थी को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। तीन दिन बाद श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित सभी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे।
लाकडाउन की घोषणा के बाद यद्यपि सरकार ने 78 दिन बाद मंदिरों को खोलने की इजाजत दे दी थी लेकिन ब्रज के प्रमुख मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्मस्थान एवं द्वारकाधीश मंदिरों के प्रबंध तंत्र ने मंदिरों को खोलने का साहस दिखाया तथा कोरोनावायरस की एडवाइजरी का पालन करते हुए मंदिरों को खोल दिया।
राधारमण मंदिर के सचिव पद्मनाभ गोस्वामी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते वृन्दावन के सप्त देवालयों, बांकेबिहारी मंदिर, इस्कान मंदिर, रंग जी समेत प्रमुख मंदिरों ने 31 जुलाई तक मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद करने का निश्चय किया था। इसी प्रकार मुकुट मुखारबिन्द मंदिर मानसी गंगा के रिसीवर रमाकांत गोस्वामी ने बताया कि गोवर्धन के प्रमुख मंदिरों के व्यवस्थापकों ने कोरोनावायरस के संक्रमण का विस्तार रोकने के लिए मंदिरों केा फिलहाल 31 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए बन्द रखने का निर्णय पहले ही ले लिया है। बरसाना, नन्दगांव, गोकुल, महाबन, एवं बल्देव के सभी प्रमुख मंदिर भी इसी प्रकार श्रद्धालुओं के लिए बन्द हैं तथा लाकडाउन लगने के बाद से अभी तक श्रद्धालुओं के लिए नही खुले हैं यद्यपि मंदिरों में अंन्दर से ठाकुर की सेवा पूजा चल रही है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
image