Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


घाघरा और सरयू उफान पर,ढाई लाख की आबादी दहशत में

गोण्डा, 12 जुलाई (वार्ता) पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बरसात और बैराजों से छोड़े जा रहे पानी से उफनायी घाघरा और सरयू नदी कर्नलगंज और तरबगंज तहसीलों की ढाई लाख की आबादी को डरा रही हैं।
जिले के 94 तटवर्ती गांवों के 1338 मजरों में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन अलर्ट है वहीं ग्रामीणाें ने जरूरी सामान बांध कर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अस्थायी ठिकाना बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। घाघरा नदी रविवार को खतरे के निशान से 50 सेमी ऊपर बह रही थी। ऐल्गिन चडसड़ी तटबंध को ठोकरें मारने के साथ कई छोर पर तेजी से कटान करने से बाढ़ का पानी तटवर्ती गांवों में घुस रहा हैं ।
घाघरा नदी ने रौद्र रूप दिखाते हुये बांसगांव में नदी तट पर बसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित एक मकान को अपनी आगोश मे ले लिया हैं । बांध पर तैनात अधिशासी अभियंता एमके सिंह ने बताया कि बांध की मरम्मत व परियोजनाओं का कार्य समय पर करा लेने से एल्गिन चरसड़ी बांध को फिलहाल कोई खतरा नहीं है लेकिन बांध व नदी के उस पार बाराबंकी जिले के सनावा, सराय सुरजन, भैरूपुर नदी के तलहटी वाले गांवों पर बाढ़ का खतरा बना हुआ है ।
केन्द्रीय जल आयोग घाघरा घाट से मिली जानकारी के अनुसार घाघरा का जलस्तर रविवार सुबह आठ बजे 106.576 दर्ज किया गया जो कि खतरे के निशान से 50 सेंटीमीटर तक ऊपर हैं। नदी की उफान से तटवर्ती गांव नकहरा व मांझा रायपुर के मजरों में बाढ़ की काली छाया मंडराने लगी है क्योंकि ये मजरे नवनिर्मित रिंगबांध व नदी के बीच में बसे है।
ग्रामीणों के अनुसार, प्रशासन द्वारा इन लोगों के बचाव की कोई भी पहल नहीं की गयी है। इधर, तरबगंज तहसील क्षेत्र में बह रही सरयू नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान 92.73 को पार कर दो सेंटीमीटर ऊपर बहकर निरन्तर बढ़ रहा हैं । आपदा प्रबंधन के अनुसार, राहत व बचाव दल पूर्णतया एलर्ट हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
image