Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में रिकार्ड 45 हजार नमूनों का टेस्ट

लखनऊ 15 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच सूबे में पिछले 24 घण्टों के दौरान कुल 45302 सैम्पल की जांच की गयी, जो अब तक का सर्वाधिक है ।
आधिकारिक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि यह जांचे आरटीपीसीआर, ट्रूनेट मशीन एवं एण्टीजन टेस्ट के जरिये की गयी। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा डाॅ रजनीश दुबे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड-19 जांचों का कुल आंकड़ा 12 लाख के पार हो गया है।
डा दुबे ने बताया कि प्रदेश में पिछले एक सप्ताह में डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित मानक से ज्यादा सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 32 आरटीटीपीसीआर की लैब कार्य कर रही हैं। प्रदेश में वर्तमान समय में 15 मेडिकल काॅलेजों की लैब में प्रतिदिन एक-एक हजार सैम्पल से अधिक की जांच की जा रही है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश की विभिन्न सरकारी सरकारी लैब में लगभग 30000 सैम्पल की जांच आरटीपीसीआर के माध्यम से की जा रही है। राज्य मे कुल सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 25 पहुंच चुकी है।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि गत 24 घण्टे में प्रदेश में विभिन्न शासकीय लैब में आरटीपीसीआर एवं ट्रूनेट मशीन द्वारा 31000 से अधिक सैम्पल की जांच की गयी तथा 11 हजार से अधिक एण्टीजन टेस्ट किये गये। उन्होंने बताया कि अधिक सैम्पल प्राप्त होने पर केजीएमयू द्वारा एक दिन में 5000 सैम्पल से अधिक की जांच की गयी।
इसी प्रकार डाॅ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान तथा एसजीपीजीआई द्वारा दो-दो हजार से अधिक सैम्पल की जांच प्रतिदिन की जा रही है। प्रयोगशालाओं में जांच की गुणवत्ता तथा बायोसेफ्टी का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image