Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में तेंदुए के घूमने से लोगों में दहशत

कुशीनगर, 22 जुलाई(वार्ता) उत्तर के कुशीनगर में खड्डा क्षेत्र के रामपुगोनहा गांव के टोला कपसी में शिव मन्दिर के आसपास पिछले तीन दिनों से एक तेंदुए के घूमने से लोगों में दहशत है।
ग्रामीणों ने बुधवार को यहां बताया कि तेंदुए ने एक बकरी को अपना शिकार बनाया था। उसने दूसरी बकरी को भी घायल कर दिया। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम इस इलाके में कांबिंग कर रही है। उधर ग्रामीणों ने डर के मारे सरेह की ओर निकलना बंद कर दिया है।
आठ माह पूर्व बाघ, तेंदुए व उसके शावकों ने महीनों तक खड्डा क्षेत्र के रामपुर गोनहा, मदनपुर सुकरौली, लक्ष्मीपुर पडरहवा व करदह में उत्पात मचाया था। बछड़ों समेत दर्जनों लोगों पर हमला कर घायल कर दिया था। वन विभाग की सक्रियता पर सभी जंगलों में चले गए थे। अब बाढ़ का पानी जंगलों में पहुंच जाने के चलते जंगली जानवर गांव की ओर विचरण करने लगे हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि सोमवार की रात्र खड्डा क्षेत्र के रामपुर गोनहा के कपसी टोला निवासी गोविन्द अपने बकरियों को बाडे में बांधकर झोपडी में सो रहा था। इसी दौरान पहले से घात लगाए तेंदुए ने उसकी बकरियों पर हमला कर दिया। बकरियां चिल्लाने लगी तो आवाज सुनकर गोविन्द लाठी लेकर पहुंचा। तब तक तेंदुआ एक बकरी को घसीटते हुए गन्ने के खेत में लेकर चला गया था। दूसरी बकरी उसके हमले से घायल हो गयी थी। बुधवार को फिर ग्रामीणों ने वन विभाग को तेंदुए के सरेह में विचरण करने की जानकारी दी। सरेह की तरफ गए ग्रामीण जान बचाकर लौट आए।
सूचना मिलते ही ग्राम प्रधान रामकृपाल कन्नौजिया ने लोगों को अकेले सरेह की तरफ नहीं जाने की चेतावनी दी। वन विभाग को पूरी जानकारी देकर जंगली जानवरों से निजात दिलाने की मांग की।
वन क्षेत्राधिकारी बी के यादव का कहना है कि इस क्षेत्र की सीमा महराजगंज जिले के गेडहरुवा जंगल, बसुली, सोहगीबरवा वन्य जीव से जुड़ी है। जंगल में बाढ़ का पानी घुस जाने के चलते जंगली जानवरों के इधर भटककर आने से संभावना रहती है। टीम मौके पर पहुंचकर तेंदुए की खोजबीन कर रही है।
जटहा बाजार क्षेत्र के ग्राम एकवनही उर्फ भागवतपुर में एक साल बाद पुनः दो तेदुंओं की चहलकदमी देखे जाने के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल कायम हो गया है। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग के लोग अलर्ट हैं।
सं भंडारी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image