Friday, Apr 26 2024 | Time 03:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वीर क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद को किया झांसीवासियों ने याद

झांसी 23 जुलाई (वार्ता) वीरता और बलिदान के पर्याय क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की 114वीं जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश में झांसी के लोगों ने उनके अदम्य साहस को नमन किया।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं ने भारत माता के सपूत की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके शौर्य को याद किया। प्रांत उपाध्यक्ष अंजू गुप्ता ने कहा की देश को अंग्रेजो की गुलामी से आजाद करवाने के लिए क्रांति का डंका बजाने वाले आजाद हम सभी भारतवासियों के प्रेरणा स्त्रोत हैं।
महानगर मंत्री जया श्रीवास्तव ने कहा कि चन्द्रशेखर आजाद युवाओं के प्रिय हैं। उन्होंने अपने जीवन का बलिदान देकर सभी देशवासियों को शिक्षा दी कि व्यक्तिगत और परिवार के हितों से देश बहुत बड़ा है। हमें अपने निजी लाभ के लिए अनाचार और भ्रष्टाचार के रास्तों पर नहीं चलना चाहिए। सही रास्ते पर कितने भी कष्ट हों लेकिन वही राष्ट्रहित का मार्ग है।
कांग्रेस ने भी शहर समिति के तत्वाधान में भारत मां के अमर सपूत की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। शहर अध्यक्ष अरविंद वशिष्ठ के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद मात्र 14 वर्ष की उम्र में स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन से जुड़ गए और महात्मा गांधी के साथ उन्होंने क्रांतिकारी जीवन की शुरुआत की। पूर्व जिलाध्यक्ष चंदशेखर तिवारी उनके जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके द्वारा किया गया रचे गये काकोरी कांड ने अंग्रेजी सरकार को दहशत में डाल दिया।
वरिष्ठ अधिवक्ता राम प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि वीर 'आजाद' ऐतिहासिक दृष्टि से भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के स्वतंत्रता सेनानी थे। वे शहीद राम प्रसाद बिस्मिल व शहीद भगत सिंह सरीखे क्रान्तिकारियों के अनन्यतम साथियों में से एक थे।
अपने अध्यक्षीय भाषण में अरविंद वशिष्ठ ने कहा कि आजादी का बुंदेलखंड की धरा से विशेष जुड़ाव रहा है उन्होंने सतार नदी के पास ओरछा में भी अज्ञातवास किया और झांसी महानगरी का सौभाग्य है कि चंद्र शेखर आजाद जैसे महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की माता जगरानी देवी जी की समाधि झांसी में है।
सोनिया
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image