Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ में यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले 2105 लोगों का चालान

लखनऊ, 23 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यातायात पुलिस ने नियमों की अनदेखी करने वाले 2105 लोगों का चालान किया।
पुलिस प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) नवीन आरोरा के निर्देश पर लखनऊ शहर में बाराबिरवा, आलमबाग, पुरनिया, कमता, बासमण्डी, अहिमामऊ, हुसैनगंज, डिगडिगा, समतामूलक, बुद्धेश्वर आदि चैराहों/तिराहों पर सड़कों पर लगे ठेले-खुमचे एवं वाहन इत्यादि के विरूद्ध अभियान चलाकर हटवाया गया तथा नो-पार्किग में खड़े वाहनों के विरूद्ध एमबी एक्ट के तहत चालानी कार्रवाई की गयी।
इसी क्रम में दो पहिया वाहन पर बिना हेलमेट,तीन सवारी, बिना नम्बर वाहन,रेड लाइट जम्प ,ओवर स्पीड आदि के सम्बन्ध में चेकिंग की गई।
उन्होंने बताया कि इस दौरान इन्फोर्समेण्ट टीमों द्वारा सबसे अधिक दो पहिया वाहन पर हेलमेट न/न लगाने वाले 1191 और तीन सवारी बैठाने पर 63 लोगों का ,नो-पार्किंग में किए गए चालान 304 और रेड लाइट जम्प करने पर 125 लोगों का चालान किया गया। इसके अलावा गलत दिशा में चलने वाले 212 के अलावा चार पहिया वाहन पर सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले 116 लोगों का चालान किया गया। इसके अलावा अन्य मामलों में 55 लोगों के चालान किए गये ।
उन्होंने बताया कि इस दौरान हेडफोन/मोबाईल का वाहन चलाते समय प्रयोग करने पर 17 लोगों को चालान किया। इसके अलावा बगैर कागजात के तीन वाहन सील किए गये। पुलिस ने जुर्माने के तौर पर तीन लाख 71 हजार रुपये शमन शुल्क के रुप में वसूल किये गये।
त्यागी
वार्ता
image