Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पांच जिला जेलों को सुरक्षा के लिहाज से किया जायेगा विकसित

लखनऊ 23 जुलाई,(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार आजमगढ़, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, बरेली, चित्रकूट के कारागारों को उच्च सुरक्षा कारागार के रूप में विकसित करेगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कारागारों में उपकरणों और मशीनों की खरीद के लिये कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आजमगढ़, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, बरेली, चित्रकूट के कारागारों को उच्च सुरक्षा कारागार के रूप में विकसित किया जाना है। इन कारागारों में नाॅन लिनियर जंक्शन डिटेक्टर, ड्यूल स्कैनर बैगेज, फुल ह्यूमन बाॅडी स्कैनर, मुलाकात घर के लिये काॅन्टेक्ट लेस ग्लास, ड्रोन कैमरा, बाॅडी वाॅर्न कैमरे, नाइट विजन बाइनाकुलर, उच्च क्षमता के हैण्डहेल्ड मेटल डिटेक्टर, कन्सरटीना फेन्सिंग, हैवी ड्यूटी स्टेब्लाइजर सिस्टम, जिला जेल लखनऊ में सीसीटीवी कैमरे आदि की व्यवस्थाएं आवश्यकतानुसार सुनिश्चित की जाएं।
उन्होने कहा कि कारागार प्रशासन एवं प्रबन्ध व्यवस्था के उन्नयन के लिये सुरक्षा, तलाशी, संचार तथा बंदी सुविधाओं से सम्बन्धित विभिन्न उपकरणों एवं मशीनों की व्यवस्थाएं की जायें। कारागारों की पाकशालाओं में सफाई एवं स्वच्छता सुनिश्चित करने एवं स्वच्छ पर्यावरण के लिये पाकशालाओं का आधुनिकीकरण किया जाए। ई-प्रिजन कार्ययोजना के सुदृढ़ीकरण हेतु मैनपावर तथा कम्प्यूटर हार्डवेयर की व्यवस्था की जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कारागारों में हर हाल में कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोका जाए। बंदियों व कारागार स्टाफ की कोविड-19 सम्बन्धी चेकिंग सुनिश्चित की जाए। संक्रमण पाये जाने पर शीघ्र कार्यवाही की जाए। उन्होंने कारागारों में साफ-सफाई व स्वच्छता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह, कारागार प्रशासन एवं सुधार अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कारागारों में उपकरणों/मशीनों के क्रय के लिये कार्यवाही प्राथमिकता से की जा रही है। इस सम्बन्ध में प्रस्ताव शीघ्र ही प्रस्तुत किया जाएगा। चरणबद्ध रूप से प्रदेश के सभी कारागारों एवं जिला न्यायालयों में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग इकाइयों की स्थापना करायी गयी है।
प्रदीप
वार्ता
image