Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी गो सेवा दो अंतिम गोरखपुर

श्री योगी ने इसके बाद गोरखपुर स्थित ललित नारायण मिश्र रेलवे चिकित्सालय का निरीक्षण किया।
पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि ललित नारायण मिश्र रेलवे चिकित्सालय में 200 बेड का कोविड लेवल-वन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है, जिसमें अभी तक 563 मरीजों का इलाज कर उन्हें ठीक किया गया है।
मुख्यमंत्री ने इस अस्पताल में नव विकसित कोविड लेवल-2 के 25 बेड की सुविधाओं का अवलोकन किया। इस
संबंध में रेलवे प्रशासन ने 25 बेड के वार्ड की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। इसके लिये 09 वेंटिलेटर की व्यवस्था की गयी है, जिसमें 05 मैकेनिकल वेंटिलेटर तथा 04 नाॅन-इनवेसिव वेंटिलेटर है। साथ ही सभी 25 बेड के साथ आक्सीजन सिलेण्डर एवं अन्य उपयोगी चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराये गये हैं। इस अस्पताल को 29 जुलाई से उपयोग में लाये जाने की योजना है।
उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान श्री ने चिकित्सालय में कोरोना मरीजों के इलाज में बहुपयोगी कान्टेक्ट लेस, रिमोट संचालित रोबोटिक ट्राली का उद्घाटन किया।
गौरतलब है कि यांत्रिक कारखाना, गोरखपुर में कोरोना मरीजों के इलाज में बहुपयोगी यह रोबोटिक ट्राली (केयर बाॅट) आतंरिक संसाधनों द्वारा विकसित की गई है। इसका उपयोग करोना मरीजों को दूर से दवा एवं भोजन आदि देने के लिये किया जायेगा, जिससे कोरोना मरीजों एवं चिकित्सा कर्मियों के बीच निकट से कोई आदान-प्रदान नहीं होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहेगी। इसके उपयोग से पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पी.पी.ई.) के खपत में भी कमी आयेगी। यह ट्राली कोरोना मरीजों को एक बार में ही दवा एवं खाने का सामान पहुंचाने में सक्षम है। इस ट्राली में लगे उपकरण (थर्मल
स्कैनर) से मरीजों का दूर से ही बुखार भी नापा जा सकता है।
इस ट्राली में 360 डिग्री एच.डी. विजन ऐप आधारित क्लाउड कैमरा लगा हुआ है। कैमरे के माध्यम से डाक्टर मरीजों से वीडियो कालिंग के माध्यम से वर्चुअल बातचीत कर सकते है। 25 मीटर रेन्ज वाली यह रोबोटिक ट्राली एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर 120 मिनट तक लगातार कार्य कर सकती है। यह ट्राली 50 किलो वजन उठाने में सक्षम है। मरीजों के चिकित्सा प्रबन्धन में इससे काफी सुविधा होगी तथा सोषल डिस्टेंसिंग बनी रहेगी।
उदय त्यागी
वार्ता
image