Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी कोविड व्यवस्था दो वाराणसी

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में स्वच्छता पहला मानक होना चाहिए। अस्पताल में बेडशीट बदलने, समय पर खाना, डॉक्टर का राउंड, शौचालय साफ़, समय से दवाई, ऑक्सीजन चेकअप आदि कार्य निर्धारित समय पर होनी चाहिये। मरीज के लिए प्रतिदिन 100 रुपये खाने का तथा डॉक्टरों के क्वारंटाइन में रहने के लिए 500 रुपये प्रतिदिन उनके खाने आदि पर व्यय का प्रावधान है।
उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में एक सामूहिक स्थान का चयन कर वहां टीवी की व्यवस्था की जाए ताकि मरीज खबरें एवं अन्य मोरंजक चीजें देख सकें। इसके साथ ही उन्होंने कोविड अस्पतालों में न्यूज़पेपर की व्यवस्था का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इन उपायों से मरीजों में सकारात्मक उर्जा बढ़ेगी। उनमें विश्वास बढ़ेगा तथा इससे मरीजों के ठीक होने की दर भी बढ़ सकती है।
श्री योगी ने कांटेक्ट ट्रेसिंग एवं डोर टू डोर सर्वे पर विशेष जोर देते हुए इसे सफलता से चलाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सर्विलांस सही इंसेफ्लाइट जैसी घातक बीमारी में 90 फ़ीसदी कमी आयी हैं। जहां पूर्वी उत्तर प्रदेश इंसेफेलाइटिस में 1300 से 1500 के बीच मौतें होती थी, वही अब मात्र 120-130 मृत्यु होती है। 05 से 15 जुलाई के दौरान डोर टू डोर सर्वे में जिन लोगों को चिन्हित किया गया है उन सभी का तत्काल नमूने लिये जायें।
उन्होंने कहा कि हर जिले में हजारों की संख्या में एंटीजन किट दी गई है, उनसे जांच किया जाए। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राइवेट अस्पताल आदि स्थलों पर बूथ बनाकर संदिग्ध व्यक्तियों का व्यापक एंटीजन टेस्ट की जाये। वाराणसी के 90 वार्डों में प्रत्येक में दो-दो टीम लगाएं और डोर टू डोर सर्वे कराकर संदिग्ध मिलने वाले लोगों का रैपिड टेस्ट कराएं जायें।
मुख्यमंत्री ने बीएचयू में अन्य रोगियों के इलाज के लिए भी ओपीडी चालू किए जाने एवं होम आइसोलेशन की शर्तों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित जाने पर जोर दिया। शवों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत दाहसंस्कार किया जाये। उन्होंने कहा निजी प्राइवेट नर्सिंग होम से जो केस ररेफर होकर आते हैं, उसकी केस हिस्ट्री भी साथ भेजी जाए।
बीरेन्द्र त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image