Friday, Mar 29 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में एनडीआरएफ ने बाढ़ प्रभावित लोगों को किया जागरुक

कुशीनगर, 27 जुलाई(वार्ता) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर के तहसील खड्डा में कैंप कर रही 11 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल(एडीआरएफ) वाराणसी की टीम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दौरा कर लोगों को आपदाओ के बचाव के बारे में जागरुक किया।
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि एनडीआरएफ की टीम ने आज सलिकपुर गांव में लोगों को बाढ़ से बचाव के तरीके व घरेलू सामान से विभिन्न तरीकों के राफ्ट बनाने तथा उसका उपयोग कब और कैसे करना है इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में दवाईयों का वितरण किया। उन्हाेंने बताया कि बाढ़ आने से पहले, बाढ़ आने पर तथा बाढ़ जाने के बाद अपनायी जाने वाली सावधानियो के बारे में बताया।
एन डी आर एफ टीम कमांडर रोहित कुमार भारद्वाज ने बताया कि प्राकृतिक आपदाओं को रोका नहीं जा सकता लेकिन यदि हमारी तैयारी रहे तो उनसे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि बाढ़ आने से पहले घर के प्रत्येक सदस्य को आवश्यक सामग्रियो का , आपातकालीन किट बनाकर रखना चाहिए जिसमे डब्बा बन्द भोजन या सुखे फल , पानी, रेडीयो , बैटरी , टॉर्च , मोमबत्ती , माचिस, रस्सी, मेडिकल किट, व्यक्तिगत दस्तावेज, साफ सफाई के समान, कम्बल, मछरदानी, प्लास्टिक शीट , छोटे बच्चों के दुध व बोतल तथा कीमती सामान इन समानों को सुरक्षित बैग मे रख ले। उंचे स्थान का चयन कर ले ताकि बाढ आने पर उस स्थान पर जा सके । पानी पीने के पानी को उबाल कर उपयोग मे लाये।
श्री कुमार ने बताया कि सर्पदंश होने पर उस जगह की साबुन से धुलाई करे । दबाव पट्टी बाँधे । मरीज को सांत्वना दे । जल्दी से जल्दी मरीज को जिला अस्पताल ले जाए जहां एन्टी विनम सीरम लगाया जा सके। मरीज को चलने व सोने न दे। झाड़-फूंक बाबा के पास न ले जाए । कोई चीड़ फाड़ करके जहर चूसने की कोशिश न करे । मरीज को कुछ खाने पीने के लिए न दे ।
उन्होंने कोविड 19 से बचाव के तरीके के बारे में भी बताया । उन्होंने बताया कि क्यों मास्क कितना जरूरी है। लोगों से तथा अन्य समान से दूरी कैसे बनाया जाय, भीड़ में जाने से बचना और कोई भी कोविड के लक्षण महसूस होने पर तुरंत प्रशासन या कोविड हेल्पलाइन को सूचित करना है। आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करने के बारे में बताया गया।
एन डी आर एफ की मैडिकल टीम द्वारा 27 जरूरतमंद लोगों को निशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। इस दौरान एन डी आर एफ टीम के बचावकर्मी रमेश पाण्डेय, विजय पासवान, ब्रजेश, रमेश, चक्रवर्ती व जिला प्रशासन की तरफ से नायब तहसीलदार रवि यादव, लेखपाल, तथा सालिकपूर ग्राम प्रधान मौजूद थे।
सं भंडारी
वार्ता
More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image