Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर में अरुणा आसफ अली की 24 वीं पुण्यतिथि मनी

जौनपुर 29 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरांवा गांव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी व् लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने महान स्वतंत्रता सेनानी वीरांगना अरुणा आसफ अली की 24 वीं पुण्यतिथि मनायी गयी ।
इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक मोमबत्ती व् अगरबत्ती जलाई और दो मिनट का मौन रख कर उन्हें अपनी श्रंद्धाजलि दी ।
शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीरांगना अरुणा आसफ अली का जन्म 1909 में हरियाणा के कालका में हुआ था । उन्होंने नैनीताल और लाहौर में शिक्षा ग्रहण की तथा कोलकाता के गोखले मेमोरियल स्कूल में शिक्षक बनी । नमक सत्याग्रह के दौरान सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया और जुलूस निकाले । वे कई बार जेल भी गई । वह दिल्ली की महापौर भी रही । उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया ।
उन्होंने 1942 में अगस्त क्रांति की शुरुआत की थी । देश की आज़ादी की लड़ाई में उन्होंने बढ़-चढ़ कर भाग लिया था । उन्होंने कहा कि वो 29 जुलाई 1996 में वे इस संसार से हमेशा के लिए चली गयीं ।
सं विनोद
वार्ता
More News
भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

22 Apr 2024 | 9:02 PM

फर्रुखाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) धोखेबाज दल है।

see more..
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
image