Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


निर्बाध विद्युत आपूर्ति का लक्ष्य समय से होगा पूरा : शर्मा

लखनऊ 29 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिये तय लक्ष्यों को समय से पूरा किया जायेगा और इस काम में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
श्री शर्मा ने बुधवार को विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि अधिकारी जनसहभागिता से 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति के संकल्प को पूरा कराने के लिए तय लक्ष्यों को समय से पूरा करें। उन्होने कहा कि ट्रिपिंग किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है। डिस्कॉम के एमडी स्वयं प्रत्येक जिले में आपूर्ति की ऑडिट करें। लापरवाही पर कार्रवाई की जाए।
उन्होंने ट्रांसफार्मर्स के बदले जाने के बाद भी फुंकने की शिकायतों पर वर्कशॉप्स की जांच कराने के निर्देश दिए और कहा कि एमडी स्वयं इसकी व्यवस्थाओं की निगरानी करें। यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई है तो उच्चाधिकारियों की भी जवाबदेही सुनिश्चित करायें। उपभोक्ता शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही भी सुनिश्चित करायें। ट्रांसफार्मर या फाल्ट की शिकायतों पर न्यूनतम समय में कार्यवाही की जाए।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति के लिए सभी जिलों में 30-30 फीडर चिह्नित किये गए हैं। यहां यूपीपीसीएल की विजिलेंस टीम व संबंधित डिस्कॉम के अधिकारियों को 90 दिनों में लाइन लॉस 15 प्रतिशत के नीचे ले आना है। वहीं सांसदों व विधायकों से भी 10 फीडरों को गोद लेकर वहां भी आदर्श व्यवस्था विकसित करने का अनुरोध किया गया है। सभी बेहतर आपूर्ति के लिए सरकार के प्रयासों के साथ खड़े हैं। सबको बिजली व निर्बाध बिजली के लक्ष्य को तय समय में पूरा करना है।
उन्होने कहा कि ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को बिल जमा करने की सुविधा के लिए जनसुविधा केंद्रों के अलावा सरकारी राशन की दुकानों, स्वयं सहायता समूहों व सहकारी समितियों को भी माध्यम बनाया जा रहा है। इससे ग्रामीण अपने गांव या घर के समीप ही बिल जमा कर सकेंगे।
श्री शर्मा ने सही बिल न उपलब्ध कराने वाली एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश देते हुये कहा कि उपभोक्ता को सही विद्युत आपूर्ति के साथ समय से सही बिल उपलब्ध कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। कृषि फीडरों के विभक्तिकरण के बाद भी कई जिलों में उन लाइनों पर घरेलू कनेक्शन होने की शिकायतों का भी शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश श्री शर्मा ने दिये।
उन्होंने सभी डिस्कॉम प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया कि वह तय किये गए लक्ष्यों की नियमित स्तर पर समीक्षा करते रहें। लापरवाह अधिकारियों की जवाबदेही भी सुनिश्चित करें।
प्रदीप
वार्ता
image