Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मुरादाबाद में बकरीद का त्योहार पाबंदियों के बीच शान्तिपूर्वक मना

मुरादाबाद, 01 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल के शहरी और ग्रामीण इलाकों में शनिववारर को ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्यौहार बारिश और सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अुनसार शान्तिपूर्वक मनाया गया।
वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए ज्‍यादातर लोगों ने घरों पर रहकर नमाज पढ़ी तो कुछ लोग मस्जिदों में भी पहुंचे।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शनिवार सुबह से ही पुलिस बलों के साथ ड्रोन की मदद से सतत निगरानी करते रहे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ईद के त्योहार के मद्देनजहर जिले में निरीक्षण करते रहे। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात पुलिसबल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने पीली कोठी चौराहा, संभल चौराहा, ईदगाह चौराहा, जामा मस्जिद चौराहा, जीआईसी चौराहे का व अन्य नगर क्षेत्र का निरीक्षण किया।
मुस्लिमाें ने गाइडलाइन के अनुपालन में बकरीद के मौके पर इबादत की। धर्मगुरुओं ने लोगों से घरों मे रहकर ही नमाज अदा करने की अपील की थी। बकरीद को लेकर लोगों ने इमामों से घरों में नमाज अदा करने का तरीका मालूम किया तो कहीं बकरीद की हेल्पलाइन पर नमाज और कुर्बानी के मसलों की जानकारी ली। कोरोना वायरस के चलते मस्जिदों में अभी सामूहिक रूप से नमाज अदा करने पर पाबंदी के चलते ईद-उल-अजहा की नमाज लोगों ने घरों में रहकर ही अदा की।
गाइडलाइंस के अनुपालन में भारी पुलिस फोर्स सुबह से अलर्ट पर रही। सामूहिक नमाज की आशंका के मद्देनजर ईदगाह मैदान को बंद रखा गया। ईदगाह के बाहर बेरिकेडिंग लगाकर वहां पुलिस फोर्स तैनात रखी गई। एक कंपनी आरएएफ के जवान भी ईदगाह के बाहर ड्यूटी देते नजर आए। शनिवार के विशेष प्रतिबंध के चलते लोग घरों में ही कैद रहे।
सुबह बारिश की वजह से नमाजियों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। शहर के कई इलाकों में जलभराव से नमाज के दौरान बरसात से तमाम लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। हालांकि प्रतिबंध के चलते आवाजाही नहीं हुई। मस्जिद पर चुनिंदा लोगों को जाने की इजाजत थीं। बारिश से चौमुखा पुल, रेती स्ट्रीट, तहसीली स्कूल, बुध बाजार में हिन्दू कालेज के सामने समेत कई क्षेत्रों में जल भराव हो गया।हालाँकि बारिश रुकने से पानी ज्यादा देर नहीं रुका।
सं भंडारी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image