Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीयता की भावना को बढ़ाएगी नई शिक्षा नीति:डॉ़ डी आर सिंह

झांसी 02 जुलाई ( वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ डी आर सिंह ने नयी शिक्षा नीति 2020 को छात्रों में राष्ट्रीयता की भावना बढ़ाने वाली बताया है।
दुनिया में छात्रों के सबसे बड़े संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) द्वारा “नयी शिक्षा नीति” विषय पर रविवार को आयोजित वेबीनार में मुख्य अतिथि कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि इस शिक्षा प्रणाली से मूल्यांकन पद्धति में 360 डिग्री परिवर्तन आएगा। छात्रों के मानसिक विकास के साथ-साथ कौशल विकास और व्यक्तित्व विकास को प्राथमिक शिक्षा का केंद्र बनाया जाएगा। इसके साथ ही मातृभाषा की स्वतंत्रता और नवाचार के प्रति उनकी रूचि को प्रेरित किया जाएगा। छात्रों को शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र के प्रति जिम्मेदार एवं समाज के प्रति उत्तरदाई बनाया जाएगा। स्कूली शिक्षा में संरचनात्मक बदलाव से छात्रों के विभिन्न आयामों को विस्तार देने में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही छात्रों पर अधिक से अधिक अंक लाने की प्रतिस्पर्धा के दबाव का भी अंत होगा। कॉमन एपटीट्यूड टेस्ट और एकेडमिक क्रेडिट बैंक जैसी योजनाओं से छात्र लाभान्वित होंगे।
एबीवीपी के पूर्वी क्षेत्र के संगठन मंत्री रमेश गढ़िया ने कहा कि पूर्व में कई शिक्षा समितियों ने सुझाव प्रस्तुत किए थे परंतु वे लागू नहीं हो पाए। इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ कस्तूरी रंगराजन की अध्यक्षता में गठित इस नई शिक्षा नीति ने केजी से लेकर पीजी तक कि शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन की बात प्रस्तुत की है। नई शिक्षा नीति भारत को वैश्विक स्तर पर समृद्धशाली और ज्ञानवन बनाने में सक्षम होगी। नई शिक्षा नीति में भाषा को लेकर विशेष महत्व दिया गया है। इसमें प्राथमिक स्तर पर सबको शिक्षा मातृ या स्थानीय भाषा में कराई जाएगी जिससे अंग्रेजी को लेकर छात्रों में होने वाली हीन भावना से उन्हें निजात मिलेगी। इससे एक तरफ जहां मातृभाषा का विकास होगा वही छात्र की अभिव्यक्ति को भी विस्तार मिलेगा। निजी शिक्षण संस्थाओं की मनमानी पर भी रोक लगेगी। सरकारी स्कूलों में सबका विश्वास बढ़ेगा। छात्र तकनीकी, व्यवसायिक आदि शिक्षा के साथ-साथ मानविकी विषयों की शिक्षा भी प्राप्त कर सकेंगे।
एबीवीपी के कानपुर प्रांत के अध्यक्ष डॉ यतींद्र सिंह ने कहा कि ज्ञान, प्रज्ञा और सत्य की इस नई शिक्षा नीति से भारत एक अग्रणी राष्ट्र बनेगा। प्राथमिक स्तर पर खेलो, कूदो और पढ़ो साथ ही उच्च शिक्षा में मल्टी एंट्री तथा मल्टी एक्जिस्ट जैसी प्रणाली से छात्र का सर्वांगीण विकास होगा। नई शिक्षा नीति छात्रों को कला और मानविकी से जोड़कर उन्हें अवसाद से निकालने में सक्षम होगी। छात्रों में नैतिकता, मानविकीता, बहुभाषिकता और संविधान की रक्षा के प्रति गुणों का विकास किया जाएगा। वेबीनार का संचालन कर रहे हैं अर्मापुर पीजी कॉलेज के डॉ सुनील सिंह ने नेशनल रिसर्च फाउंडेशन, शिक्षा में 6% जीडीपी की वृद्धि, शिक्षा के अधिकार की सीमा में में 14 से 18 वर्ष की वृद्धि, को क्रांतिकारी बताया।
वेबीनार आयोजन समिति में प्रांत संगठन मंत्री कमलनयन, मुख्य संरक्षक अभाविप कानपुर के महानगर संगठन मंत्री सत्या चौधरी, आयोजन सचिव ऋतुराज मिश्र और कुमारी आयु कपिल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर कानपुर प्रान्त मंत्री तरुण बाजपाई, झांसी विभाग संगठन मंत्री अजय यादव, बांदा विभाग संगठन मंत्री प्रवीण लखेरा, इटावा संगठन मंत्री अंशुल विद्यार्थी के साथ कानपुर प्रान्त के 16 जिलों के शिक्षकों ,एबीवीपी के कार्यकर्ताओं और छात्रों ने सहभागिता की।
सोनिया
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image