Friday, Apr 19 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में डरा रहा है गंडक का रौद्र रुप

कुशीनगर 02 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में जलस्तर में कमी आने के कारण और खतरनाक हुई गंडक नदी ने रविवार को नरवाजोत-पिपराघाट बांध पर दहारी टोला के सामने कटान शुरू कर दिया। इससे अगल-बगल के गांवों में अफरातफरी मच गई। जानकारी होने पर बाढ़ खण्ड के अभियंताओं ने बचाव कार्य को तेज कर दिया है।
गंडक नदी का जलस्तर बढ़ता तो बांध पानी के दबाव से टूटते हैं और जलस्तर घटता है तो बांध पर कटान शुरू हो जाता है। अब तीन दिन से नदी नरवाजोत-पिपराघाट बांध पर कटान कर रही है। शनिवार को दहारी टोला के पास करीब 300 मीटर तक लंबाई में कटान होने लगा। कटान की गति तेज हो जाने से दहारी टोला के लोगों में अफरा तफरी मच गई। लग रहा था कि नदी जल्दी ही बांध को तोड़ देगी।
लोगों की सूचना पर बाढ़ खंड के जेई श्रीराम यादव व सुनील यादव मौके पर पहुंचे और बोल्डर व लोहे की जाली मंगाकर बचाव कार्य शुरू कराया गया। कुछ लोगों ने कटान की सूचना पूर्व सांसद बालेश्वर यादव को देकर अभियंताओं पर लापरवाही का आरोप लगाया। पूर्व सांसद भी बंधे पर पहुंचे अभियंताओं से बचाव कार्य की जानकारी ली। पूर्व सांसद ने कहा कि यहां बांध कटा तो करीब 20 हजार की आबादी सीधे तौर पर प्रभावित होगी।
गंडक नदी की बाढ़ ने खड्डा क्षेत्र के लोगों का जीवन संकट में डाल दिया है। पानी बढ़ा तो घर में रखा अनाज भीगकर खराब हुआ और अब जब पानी घट रहा है तो कटान व कीचड़ ने बोई गई फसल को भी बर्बाद करना शुरू कर दिया है।
नदी के किनारे बसे खड्डा क्षेत्र के गांव मरचहवा व बसंतपुर, शिवपुर, हरिहरपुर, नरायनपुर, बकुलादह, शाहपुर विन्ध्याचलपुर, सालिकपुर महदेवा, बालगोविन्द छपरा आदि बाढ़ के पानी से सबसे पहले प्रभावित होते हैं। करीब दो सप्ताह से ये गाव बाढ़ से घिरे हैं। घरों में रखा अनाज भीग चुका है और लोग अभी भी भोजन के संकट से जूझ रहे हैं।
इसके अलावा मदनपुर, भेड़ीहारी, भैंसहा, हनुमानगंज, लक्ष्मीपुर पड़रहवा, माधी ,भगवानपुर, नौतार जंगल, बोधीछपरा, पनियहवा आदि गांव के किसान नदी के दियारा में खेती करते हैं। इनकी खेती पिपरासी, दुदही घाट, भैंसहा एहतमाली, विशेशरपुर, नरकेलिया आदि गैर आबाद मौजा में है। किसानों का कहना है कि बाढ़ के चलते खेत में बोई गई फसल भी कीचड़ से दब गई है। किनारों पर नदी कटान भी कर रही है। प्रशासन भी इनकी सुधि नहीं ले रहा है।
एसडीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ शनिवार को निर्माणाधीन छितौनी-तमकुही रेल लाइन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने टूटे रेल लाइन बांध की शीघ्र मरम्मत का आश्वासन दिया।
कुछ दिन पहले गंडक नदी के तेज बहाव के कारण निर्माणाधीन छितौनी-तमकुही रेल लाइन का बांध टूट गया था। इसके चलते छितौनी खास, नरकहवा, पनियहवा, रामपुर जंगल आदि गांवों में पानी घुस गया था। इसके चलते गांव के लोग घर छोड़कर बंधे पर शरण लिए थे। शनिवार की दोपहर बाद पहुंचे एसडीएम कोमल यादव ने सिंचाई विभाग और रेलवे को पत्र भेजकर बांध के जल्दी मरम्मत का आश्वासन दिया।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
image