Friday, Mar 29 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में सावन के पांचवे सोमवार पर शिवालयों में गूंजे ऊं नम: शिवाय

प्रयागराज,03 अगस्त (वार्ता) सावन के पांचवे और अंतिम सोमवार को तीर्थराज प्रयाग में छोटे और बड़े अधिकांश शिवालयों में वैश्विक महामारी कोरोना के साए के बावजूद श्रद्धालुओं के ऊं नम: शिवाय के स्वर गूंजे।
सावन के पांचवे और अंतिम सोमवार और रक्षाबंधन पर्व होने के कारण श्रद्धालु आराध्य महादेव का जलाभिषेक और पूजा-अर्चना के लिए सुबह से ही प्रमुख शिवालयों और मंदिरों के बाहर कतार में मास्क लगाए पहुंच गये । श्रद्धालुओं ने विल्वपत्र, मदार, भांग एवं पुष्प से अपने आराध्य की पूजा अर्चना करते हुए कोरोना से शीघ्र मुक्ति की कामना की। कुछ श्रद्धालु तो पैकेट से दूध चढ़ाते नजर आए।
श्रद्धालुओें ने अराध्य देव महादेव का श्रद्धापूर्वक पूज-अर्चना कर जलाभिषेक किया। कुछ मंदिरों में श्रद्धालुओं ने महादेव का रूद्राभिषेक भी किया। अब मंदिरो के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़ कम देखी गयी। अब कोई कोई श्रद्धालु दर्शन करने तो पहुंच रहे हैं लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना के कारण मंदिर में बाहर से ताला बंद होने के कारण उन्हें बाहर से ही दर्शन कर अपने को संतुष्ट करना पड़ रहा है।
कीड़गंज स्थित यमुना नदी के किनारे मनकामेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए भक्त सुबह से ही पहुंचने लगे थे। सेना क्षेत्र होने के कारण श्रद्धालुओं को भोलेनाथ का दर्शन बाहर से ही कराया गया। पंडिला महादेव मंदिर के बाहर भी भक्तों की लंबी कतार लगी रही। श्रद्धलुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने मंदिर प्रांगण में अगल-बगल बेरीकेडिंंग लगा दी थी।
नागवासुकी मंदिर, तक्षक तीर्थ, सोमेश्वर महादेव, शिव कोटि, पानी टंकी शिव मंदिर, हनुमत निकेतन ज्योर्तिलिंग, भोलगिरी मंदिर, अखिलेश्वर महादेव, दरवेश्वर महादेव, में श्रद्धालु श्रद्धा, सादगी के साथ पूजन अर्चन किया। मंदिरों में श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टसिंग और मास्क लगाए देखा गया। सुरक्षा के मद्देनजर नियंत्रण के लिए पुलिस का कड़ा पहरा लगा है।
पिछले वर्ष के सावन की भांति इस बार वैश्विक महामारी और कांवर पर प्रतिबंध लगने के कारण न तो उतना शोरगुल है और न/न ही मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए लंबी कतारें ही देखने को मिली। श्रद्धालु छोटे छोटे ग्रुपों में आते हैं और सादगीपूर्ण ढंग से पूजा अचर्ना कर वापस लौट जाते हैं।
दरियाबाद स्थित तक्षकारेश्वर मंदिर, जीरो रोड स्थित हटकारेश्वर नाथ मंदिर, सिविल लाइंस के कमौरी महादेव, नैनी के सोमेश्वर महादेव श्रद्धालु मास्क पहनकर पहुंचे और जल अर्पण करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रख रहे हैं। मंदिर प्रांगण में भगवान भोलेनाथ का रूद्राभिषेक भी किया गया।
वैदिक शोध एवं सांस्कृतिक प्रतिष्ठान कर्मकाण्ड प्रशिक्षण केन्द्र के आचार्य डा आत्माराम गौतम ने बताया कि महादेव को बिल्वपत्र सबसे प्रिय है। स्कंदपुराण में बिल्वपत्र के सम्बन्ध में विस्तार से वर्णन किया गया है। शिव पुराण, स्कंद पुराण और पद्म पुराण आदि के साथ पौराणिक कथा, धार्मिक पुस्तकों में शिव, सावन और बिल्वपत्र का वर्णन मिलता है। सावन मास खास महत्व का और भक्तों को ऊर्जा देने वाला माना जाता है। भगवान शंकर की आराधना करने वाले भक्तों को जीवन की बाधाओं से मुक्ति मिलती है।
दिनेश विनोद
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image