Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में गंगा-यमुना जलस्तर में घट-बढ़ की स्थिति जारी

प्रयागराज, 03 अगस्त (वार्ता) तीर्थराज प्रयाग में पतित पावनी गंगा और श्यामल यमुना के जलस्तर में पिछले 24 घंटे के दौरान गंगा का जलस्तर नौ सेंटीमीटर घटा है जबकि यमुना के जलस्तर में नौ सेंटीमीटर की वृद्धी दर्ज की गयी है।
बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सोमवार को 12 बजे गंगा का जलस्तर फाफामऊ में 77.99 मीटर दर्ज किया गया है जबकि छतनाग में आठ सेंटीमीटर अधिक से 73.79 मीटर और नैनी में यमुना 74.36 मीटर दर्ज किया गया है।
उन्होंने बताया कि सोमवार की तुलना में रविवार को फाफामऊ में गंगा जलस्तर में नौ सेंटीमीटर वृद्धी के साथ 78.08 मीटर दर्ज किया गया था जबकि आज छतनाग में 73.71 मीटर और यमुना में 74.27 दर्ज किया गया था। दोनो दिनों के आंकडों को देखने पर गंगा छतनाग में आइ सेंटीमीटर और यमुना नैनी में नौ सेंटीमीटर वृद्धि दर्ज की गयी है जबकि फाफामऊ में गंगा नौ सेंटीमीटर कम पर बह रही है।
पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाले पानी के कारण इन दिनों दोनो नदियों के जलस्तर में वृद्धी हो रही है। अगर पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बारिश होती रही तो नानी बढ़ना जारी रहेगा। अभी बंघों से पानी नहीं छोड़ा जा रहा है इसलिए तअीय क्षेत्रो में रहने वालों को कोई खतरा नहीं है। फिर भी प्रशासन और बाढ़ नियंत्रण विभाग पूरी चौकसी बनाए हुए हैं।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
image