Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अमरोहा में एक ही नाम पर 17 वर्षो से तीन जिलों में नौकरी, मामला दर्ज

अमरोहा, 03 अगस्त(वार्ता)उत्तर प्रदेश में एक ही नाम पर अलग अलग जिलों अमरोहा, सम्भल तथा बदायूं में लेखपाल, प्रधानाध्यापक तथा शिक्षक के पद पर लगातार 17 साल से सरकार की नजरों में धूल झोंक कर नौकरी करने के आरोपी हरप्रसाद के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच की जा रही है।
पुलिस अधीक्षक डाॅ0 विपिन ताडा ने सोमवार को यहां बताया कि एक ही नाम से तीन जिलों में लगातार 17 साल तक सरकारी नौकरी करने का मामला सामने आया है। इसके पीछे कौन लोग जिम्मेदार हैं, इसकी भी सही तरीके से जांच कराई जाएगी। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीरो टालेरेंस घोषणा के विपरीत एक मार्कशीट के सहारे तीन-तीन नौकरियों पर एक साथ हाथ आजमाने के आरोपी हर प्रसाद लगातार 17 वर्ष तक फर्जीवाडा के सहारे सरकारी खजाने से धनराशि वसूलता रहा, इसको लेकर अमरोहा पुलिस अधीक्षक कार्यालय बेहद गंभीर है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी(बीएसए) की तहरीर एफआईआर के इंतजार में 16 दिन तक थाने में पडी धूल फांकती रही। थाना नौगावां सादात पुलिस द्वारा मामले को लटकाए जाने से जहां तिलमिलाए जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने मामले का संज्ञान लिया तब जाकर अमरोहा की नौगावां सादात थाना पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया।
वहीं एफआईआर दर्ज होने के बाद आरोपी हरप्रसाद अपने आप को निर्दोष बताते हुए कह रहा हैं कि मेरे खिलाफ लगातार आरटीआई डाली जा रही थीं। कुछ माह पहले बदायूं का मामला सामने आया था। मैं वहां गया भी था। जो नौकरी कर रहा था, वह भाग गया। उसे बर्खास्त किया गया। उसकी कापी मैंने रिसीव की है। अमरोहा में नौकरी का मामला संज्ञान में नहीं है। मेरी मार्कशीट का इस्तेमाल कर यह काम किया जा रहा है।इसके लिए दोषी कौन है, इसकी जांच अवश्य होनी चाहिए। सत्यता क्या है, यह तो जांच का विषय है।पर, सरकारी धन की लूट खूब मची।अब हर प्रसाद पर एफआइआर दर्ज हो गई है। इससे पहले भी इनके हमनाम तथा इनकी मार्कशीट पर बदायूं में अध्यापन का मामला सामने आ चुका है और हाल फिलहाल वह व्यक्ति बर्खास्त है। एक व्यक्ति के नाम से तीन नौकरी, तीन बैंक अकाउंट, हर माह तीन जगह सैलरी और एक साथ-एक ही समय तीन जगह उपस्थिति को लेकर अमरोहा बीएसए ने जब हरप्रसाद के नाम से तहरीर दी थी तो एक बार फिर इसका जुड़ाव सम्भल से भी निकला। इससे पूर्व बदायूं के सलारपुर ब्लॉक स्थित ग्राम पंचायत रैपुरा प्राइमरी स्कूल में नौकरी का एक मामला पहले ही सामने आ चुका है। यहां हर प्रसाद के नाम से नौकरी करता एक युवक मिला, जो बर्खास्त है। नया मामला अमरोहा का है और यहां भी जो व्यक्ति नौकरी कर रहा था, उसने भी हर प्रसाद लेखपाल की ही मार्कशीट का इस्तेमाल किया था। अब जांच की आंच संबंधित अधिकारियों तक तक पहुंचेगी। इस मामले में लगातार जनसूचना अधिकार एक्ट के तहत आरटीआइ डाली जाती रही, जिसमें हर प्रसाद लेखपाल के डॉक्यूमेंट मांगे जाते थे।फर्जीवाड़े का मामला हर बार दब कर रह जाता था।1985 में अमरोहा के बूढ़नपुर से बीटीसी कर शिक्षक बनने का सपना पाले हर प्रसाद को प्रशासन की नौकरी मिली तो उसे प्राथमिकता दी गई। वर्ष 1988-89 में ट्रेनिग की और 1991 में लेखपाल पद पर ज्वाइन किया। मूल रूप से असमोली के नंदपुर बीटा निवासी हर प्रसाद की बीटीसी व अन्य मार्कशीट पर तीन जगह नौकरी चल रही है,लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग में हर प्रसाद की मार्कशीट लगाई गई तो उस समय किस तरह से सत्यापन किया गया जिससे कि सत्यता सामने ही नहीं आ सकी।शिकायत व सरकार के सख्त रवैया अपनाने के बाद जब सत्यापन हुआ तो फर्जी मार्कशीट का मामला सामने आ गया। माना जा रहा है, यदि बेसिक शिक्षा विभाग ने पहले ही सही ढंग से सत्यापन किया होता तो वेतन मद में अब तक सरकार के लाखों रुपये बर्बाद न होते।
गौरतलब है कि अमरोहा ब्लाक के गांव अदलपुर के प्राथमिक विद्यालय में बतौर प्रधानाध्यापक तैनात हर प्रसाद सम्भल में लेखपाल के पद पर भी नौकरी कर रहे हैं। इतना ही नहीं उसने फर्जी तरीके से बदायूं जिजे के गांव रैपुरा के प्राथमिक विद्यालय में भी अध्यापक के पद पर तैनाती पा ली थी। वह एक साथ तीन-तीन जिलों से वेतन ले रहे थे। प्रकरण की शिकायत होने पर जांच हुई तो बदायूं के बीएसए ने उन्हें 11 जून को बर्खास्त कर दिया था। इसी तरह की शिकायत मिलने पर अमरोहा के बीएसए गौतम प्रसाद ने भी प्रकरण की जांच कराई। आरोप सही पाए जाने पर उन्होंने हर प्रसाद को बर्खास्त करने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी मुकेश को उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।
सं भंडारी
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image