Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर को नया रूप देने के लिए हो रहा सेटेलाइट सर्वे

जौनपुर, 06 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के 60 शहरों के तैयार किये जा रहे मास्टर प्लान में शुमार जौनपुर का सेटेलाइट सर्वे किया जा रहा है।
सिटी मजिस्ट्रेट सहदेव मिश्र ने गुरूवार को बताया कि सरकार 60 शहराें का मास्टर प्लान तैयार कर रही है जिसमें 2031 तक इन शहरों की जरूरतों को देखते हुए खाका खींचा जाएगा। इसके लिए जौनपुर नगर का सर्वे के लिए कंपनी को भी नामित कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण काम रुका था लेकिन अब शुरू कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि सर्वे का काम आलमंड कन्सल्टेंट ओखला दिल्ली को दिया गया है। इसके तहत कंपनी ने सेटेलाइट से सर्वे का काम शुरू कर दिया है। इसे चार से छह माह में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 31 जनवरी 2021 तक प्रदेश सरकार सामूहिक प्लान तैयार करेगी। यहां जरूरत के हिसाब से सुविधाएं देने के लिए भूमि को आरक्षित करना है। मास्टर प्लान की खास बात यह है कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों में भूमि न होने की वजह से ऊंची इमारतें बनाने की सुविधा दी जाती है।
श्री मिश्र ने कहा कि शहरों के बाहर नया ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के साथ बस अड्डे के लिए भूमि को आरक्षित किया जाएगा। मास्टर प्लान के मुख्य अंश यानी जोनल प्लान में आवासीय, व्यावसायिक, सामुदायिक, संस्थागत औद्योगिक क्षेत्रों के साथ ग्रीन बेल्ट की जमीनें चिह्नित की जाएंगी। इस हिसाब से आगे नागरिक सुविधाओं को देखते हुए भूमि का उपयोग होगा। इसके साथ ही बाजार स्ट्रीट वाले क्षेत्रों को नए सिरे से चिन्हित किया जाएगा।
उन्होने कहा कि सरकार की तरफ से कई शहरों का सेटेलाइट सर्वे कराया जा रहा है। कोरोना के कारण सर्वे का कार्य रुका था। फिलहाल जुलाई से काम शुरू कर दिया गया है। चार से छह माह में सर्वे करके शासन को भेजना है। उसी हिसाब से 2031 तक के लिए नए नक्शे का प्लान तैयार किया जाएगा।
सं प्रदीप
वार्ता
image