Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय सिन्हा निहितार्थ तीन अंतिम मऊ

जम्मू कश्मीर में एक साल पहले धारा 370 समाप्त कर पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया गया है। लेकिन चुनाव नहीं होने की वजह से अभी तक वहां की कमान उपराज्यपाल के हाथ में ही रहेगी। इस प्रकार श्री सिन्हा वहां के पूर्व प्रशासक होंगे। गाजीपुर में लोगों ने कहाकि मनोज सिन्हा की कार्यकाल आने वाले समय में जम्मू कश्मीर से निकलकर भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सभी सिरमौर नेताओं की नजर में एक मील का पत्थर साबित होगा।
बचपन से मेधावी कठिन परिश्रमी व लगनशील मनोज सिन्हा बचपन के दिनों में ही विश्व हिंदू परिषद से जुड़ गए। काशी हिंदू विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से इंजीनियरिंग के साथ ही छात्रसंघ अध्यक्ष चुने जाना अपने आप में बड़ी कार्यकुशलता रही है। इसके साथ ही उनकी सुचिता इमानदारी कर्तव्य परायणता प्रधानमंत्री सहित पूरे देश में सम्मान का विषय बनी रहती है।
चाहे उनका पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई के साथ का कार्यकाल रहा हो या मोदी सरकार का प्रथम कार्यकाल रहा हो मनोज सिन्हा हमेशा चर्चा में रहे हैं। ईमानदारी का सहज अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है एक तरफ जहां पूरे देश खासकर पूर्वी भारत में सभी नेताओं द्वारा अपने ही बेटे बेटियों को राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में साथ लेकर चलने की परंपरा शुरू हो गई है। वहीं मनोज सिन्हा का बेटा गाजियाबाद के एक आईटी कंपनी में नौकरी करते हैं व बेटी विवाहोपरांत अपने पति के साथ विदेश में रहती है।
लोकप्रियता का आलम यह कि मनोज सिन्हा गाजीपुर में जन-जन अपना नेता व बेटा मानता है, लेकिन उन्होंने अपने परिवार को राजनीतिक परिवेश से इतना दूर रखा कि 90 फीसदी लोग उनके बेटे का नाम तक नहीं बता सकते। ऐसे में मनोज सिन्हा का जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल के रूप में वर्तमान कार्यकाल निश्चित रूप से उनके राजनीतिक जीवन में एक नया आयाम स्थापित करेगा जानकारों का माने तो उनके लिए जीवन की यह महत्वपूर्ण पारी होगी जिसमें उन्हें खुलकर अपने अनुभव वह बुद्धिमता का प्रयोग करने का अवसर प्राप्त होगा।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

20 Apr 2024 | 7:23 PM

सहारनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और नगीना समेत पांचों सीटों पर गिरे मतदान ने सभी राजनीतिक दलों की उलझनें बढ़ा दी हैं।

see more..
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
image