Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-युवा लेखन सम्मान झांसी दो अंतिम

कुलदीप ने कहा कि नवलेखन परंपरा के तहत पिछले पांच छह वर्षों में युवा लेखकों ने अपनी किताबों में जो भाषा रखी है वह आमबोलचाल की भाषा ही रखी है। नवलेखन परंपरा हिंदी को सरल और सुलभ तरीके से प्रस्तुत करने का एक माध्यम भर है । इसके कारण यह हुआ है कि हिंदी की किताबें न केवल बिक रही हैं बल्कि खूब पढ़ी भी जा रही हैं । किताबों की ब्रिकी के आंकडे देखने वाली नीलसन और अमेजन जैस प्लेटफार्म पर हिंदी की किताबें टॉप रेंकिंग पर हैं। किताबें ज्ञान का साधन है लेकिन अब समय बदल गया है हमें ज्ञान को भी रोचक बनाकर देना है तभी हिंदी लेखकों के पाठक वर्ग का विस्तार हो पायेगा।
नवलेखन परंपरा के तहत लिखी जाने वाली नयीवाली हिंदी में ज्ञान आमबोलचाल की भाषा के देने का प्रयास किया जाता है स्थूल रूप में नहीं। वर्ष 2011-12 से सरल हिंदी में लेखन की परंपरा शुरू हुई और इस पर हिंदी के शुद्ध रूप को बिगाड़ने जैसे आरोप भी लगते रहते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। नवलेखन परंपरा के लेखक यह मानते हैं कि पिछले सत्तर वर्षों में जो साहित्य लिखा गया वह हमारी नींव है लेकिन आज किताबों से पाठक की दूरी को खत्म करने के लिए सरल हिंदी को अपनाये जाने की जरूरत है और नवलेखनपरंपरा इसी काम काे कर रही है ताकि पाठक हमारा बनें और उसके बाद हम उन्हें अपनी नींव भी दिखायेंगे।
सरकार ने युवा लेखन पुरस्कार के लिए नवलेखनपरंपरा की परंपरा की किताब “ इश्क मुबारक” को चुना है। यह पुरस्कार 35 वर्ष से कम आयु के लेखकों को दिया जाता है। यह साफ संदेश है कि सरकार और हिंदी को बढ़ावा देने में लगी ऐसी संस्थाएं चाहतीं हैं कि नयी हिंदी को बढ़ावा दिया जाए । नवलेखन परंपरा की किताबों को इतने प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुने जाने से उम्मीद बढ़ी है कि सरकारी भाषा और कामकाज में भी सरल हिंदी का उपयोग होगा ।
अकादमी द्वारा प्रतिवर्ष दिए जाने वाले इन सम्‍मानों में कुलदीप को उनके उपन्‍यास ‘इश्क मुबारक’ के लिए 11 हजार रुपये का युवा लेखन सम्मान (कथा) प्रदान किया जाएगा कुलदीप राघव युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय हैं। वह नरेंद्र मोदी- एक शोध एवं आईलवयू (उपन्‍यास) जैसी पुस्‍तकें लिख चुके हैं। इससे पहले उन्‍हें 100 इंस्‍पारिंग ऑथर्स ऑफ इंडिया अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। कुलदीप बुंदेलखंड विश्‍वविद्यालय झांसी के छात्र रहे हैं और आज लेखन जगत में नाम कमा रहे हैं।
रेडग्रैक बुक्‍स द्वारा प्रकाशित कुलदीप राघव की पुस्‍तक इश्‍क मुबारक इसी वर्ष जनवरी में रिलीज हुई थी और यह अमेजन बेस्‍ट सेलर पुस्‍तक बनी। इस पुस्‍तक की पांच हजार से अधिक प्रतियां प्रकाशित हो चुकी हैं। कुलदीप मूलरूप से खुर्जा के रहने वाले हैं। कुलदीप के साथ अन्य रचनाकारों को कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सम्मानित करेंगे। युवा लेखन वर्ग में ही काव्य रचना के लिए लखनऊ की गरिमा सक्सेना को ‘मैं छिपा सूरज कहां’ के लिए 11 हजार रुपये के हिंदुस्तानी अकादमी युवा लेखन सम्मान(कविता) से नवाजा जाएगा।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image