Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना मरीजों को मिलेंगे अखबार,देखने को टीवी

सहारनपुर 08 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों के साथ संवेदनशीलता से पेश आया जाये और उनके मनोरंजन के लिए टीवी और समाचार पत्रों की व्यवस्था की जाए।
एक दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे श्री योगी ने शनिवार को कहा कि सहारनपुर मण्डल के तीनो जिलों सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर मे एल-2 व एल-3 अस्पतालों का निर्माण शीघ्र कराया जाए। आरटीपीसीआर जांच की लैब का मण्डल मुख्यालय पर यथाशीघ्र निर्माण कराया जाए जिससे आगामी दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थानीय स्तर पर जांच हो सकें। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे, काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग और टैस्ट की संख्या को बढ़ाया जाए।
उन्होंने कहा कि कोरोना को मात देन केे लिए एक जुट होकर इसका मुकाबला करने की जरूरत है। मरीजों की बेडशीट प्रतिदिन बदली जाये। उन्होने कोविड अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाने के आदेश जिलाधिकारियो को दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों को तत्काल उपचार के लिए अलग से एम्बुलेंस रखी जाये।
श्री योगी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि कानून व्यवस्था की स्थिति को मजबूत करने के लिए अब पुलिस पेट्रोलिंग व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाया जाए। उन्होंने कहा कि अपराधियों को बख्शा नहीं जाए और किसी भी आम आदमी को बेवजह परेशान न किया जाए।
उन्होंने कहा कि एल-1 अस्पतालों के जगह जिले में यथाशीघ्र एल-2 व एल-3 अस्पतालों का निर्माण कराया जायेगा जिसके लिये एसजीपीजीआई, केजीएमयू व राम मनोहर लोहिया संस्थान के चिकित्सकों से समन्वय स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिए कि एल-2 अस्पतालों में समुचित मात्रा में आक्सीजन तथा वेंटीलेटर क्रियाशील स्थिति में रहेे। एल-3 अस्पतालों में आई.सी.यू. में बैड की पर्याप्त संख्या रखी जाए। समुचित व्यवस्थाओं के साथ ही डायलिसिस मशीनों की भी व्यवस्था रखी जाए। कोविड-19 संक्रमण की तीव्रता अधिक है इसका लक्षण के आधार पर उपचार होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर जिले में काॅमन कंट्रोल सेंटर खोले जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मकसद यह होना चाहिए कि कोई भी मरीज बिना ईलाज के न रहने पाये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 अस्पतालों में वरिष्ठ चिकित्सक भी प्रतिदिन भ्रमण करें। मरीजों के हालचाल के सम्बन्ध में प्रतिदिन उनके परिजनों को स्वास्थ्य की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने डीएम को निर्देश दिए कि कोविड-19 वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये।
उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 से लड़ने के लिए सीएमओ, एसीएमओ तथा डिप्टी सीएमओ के बीच काम का वितरण कर, उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी जाए। मरीजों के सम्बन्ध में पूरी जानकारी इनके पास उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हर कोविड-19 मरीज के केस हिस्ट्री की भी जानकारी इनके पास होनी चाहिए।
श्री योगी ने कहा कि पुलिस पेट्रोलिंग में तेजी लाये तथा कहीं पर भी अपराध न होने दें। किसी भी काॅमन मेन को अनावश्यक परेशान न किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मास्क न लगाने वालों पर जुर्माना किया जाए किसी प्रकार की अभर्द्रता न की जाए। कन्टेमेंट जोन के क्षेत्र को छोटा 100 मीटर के दायरे में लाया जाए। ऐसे स्थानों पर अब पुलिस के स्थान पर होमगार्डस, पीआरडी, एनसीसी तथा सिविल डिफेंस के कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए। पुलिस अब कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने का काम करेगी। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाशत नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए दबिश देते समय हाथ के दस्ताने व माॅस्क का प्रयोग आवश्यक रूप से करें। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी के समय हमें पुलिस व अपने कोरोना वाॅरियर को बचा कर रखना है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image