Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी स्वास्थ्य दो अन्तिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि पी0सी0वी0 (न्यूमोकोकल काॅन्ज्यूगेट वैक्सीन) कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया जा रहा है। इस टीकाकरण से न्यूमोनिया और दिमागी बुखार जैसी बीमारियों से होने वाली शिशु मृत्यु दर को रोकने में सफलता मिलेगी। अनेक ऐसी बीमारियां हैं, जिन्हें नियमित टीकाकरण से रोका जा सकता है। टीकाकरण बच्चों के भविष्य व जीवन को सुरक्षित करने का सबसे कारगर तरीका है। टीकाकरण अभियान पर प्रधानमंत्री ने विशेष जोर दिया है। हमारा पूरा प्रयास होना चाहिए कि जीवन को सुरक्षित करने वाली वैक्सीनों का लाभ हर बच्चे तक पहुंचे। प्रदेश के आठ आकांक्षात्मक जिलों में इस वैक्सीन का लाभ पहुंचाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रदेश के 19 जिलों में यह वैक्सीन पूर्व से ही लगायी जा रही है। आज से इस वैक्सीन को प्रदेश के अन्य 56 जिलों में भी लगाया जाएगा।
इसी प्रकार विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम का शुभारम्भ हो रहा है। इसके तहत प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि तथा रतौंधी जैसी बीमारियों से बचाव के लिये नौ माह से पांच वर्ष के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। इसके तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार लगभग ढाई करोड़ बच्चों को विटामिन-ए दिया जाना है। कोविड-19 के संक्रमण काल में विटामिन-ए की खुराक लाभकारी होगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के पांच वर्ष के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक और पी0सी0वी0 वैक्सीन का टीकाकरण निःशुल्क कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण काल में सबसे बड़ी आबादी के राज्य उत्तर प्रदेश में इस बीमारी से संक्रमित रोगियों की रिकवरी के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी तथा मृत्यु दर को न्यूनतम रखने में सफलता मिली है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की सराहना करते हुए कहा कि इस बीमारी को नियंत्रित करने तथा संक्रमित व्यक्तियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि एन0एच0एम0 से जुड़े कार्यक्रमों एवं अभियानों को भी प्राथमिकता के स्तर पर व्यापक रूप से चलाया गया है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान इसका उदाहरण है।
उन्होंने कहा कि आज से प्रारम्भ किये जाने वाले तीनों शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य अभियानों के माध्यम से प्रदेश के बच्चों व किशोर-किशोरियों को स्वस्थ, सुरक्षित और सफल जीवन उपलब्ध कराने में कामयाबी मिलेगी। इससे प्रदेश व देश का भविष्य उज्ज्वल बनेगा। उन्होंने अभियान की सफलता के प्रति सभी को बधाई व शुभकामनाएं दी।
भंडारी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image