Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जयप्रकाश निषाद राज्यसभा के लिये भाजपा के उम्मीदवार

लखनऊ, 11 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश में 24 अगस्त को होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जय प्रकाश निषाद को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
समाजवादी पार्टी (सपा) नेता बेनी प्रसाद वर्मा (79) के पिछली 27 मार्च को निधन के बाद यह सीट रिक्त हुयी थी। श्री वर्मा का निधन लंबी बीमारी के बाद हो गया था। उनका कार्यकाल चार जुलाई 2022 तक का था।
देवरिया में 10 जून 1972 को जन्मे श्री निषाद गोरखपुर क्षेत्र में भाजपा के उपाध्यक्ष है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा की मजबूत स्थिति के चलते भाजपा प्रत्याशी का निर्विरोध जीतना तय है।
चुनाव आयोग के अनुसार उप चुनाव के लिये नामांकन की आखिरी तारीख 13 अगस्त है जबकि अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी वहीं 17 अगस्त तक नाम वापस लिये जा सकते हैं।
नियम के अनुसार यदि कोई नामांकन नहीं करता है तो श्री निषाद को निर्विरोध निर्वाचित कर दिया जायेगा। श्री निषाद 2012 के विधान सभा चुनाव में बसपा के टिकट चौरी-चौरा विधान सभा से निर्वाचित हुये थे। 2017 में भी उन्होंने चौरी चौरा से विधानसभा से चुनाव लड़ा लेकिन भाजपा प्रत्याशी से हार गए। वह 2008 से 2009 तक बहुजन समाज पार्टी की सरकार में राज्य मंत्री रह चुके है। उन्होंने फरवरी 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक सभा मे भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी। वे इस समय भारतीय जनता पार्टी के गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष है। उन्हें हाल ही में पूर्वांचल विकास बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है।
प्रदीप
वार्ता
image