Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सुदीक्षा की मौत के जिम्मेदार शोहदों को मिले कड़ी सजा

अमरोहा 11 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के अमरोहा में चाय का खोमचा लगाने वाले की होनहार बिटिया सुदीक्षा भाटी की मौत के जिम्मेदार मनचलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तथा एंटी रोमियो स्क्वायड को फिर से सक्रिय करने की मांग यहां जोर पकड़ने लगी है।
अखिल भारतीय खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के पूर्व चैयरमेन डा.यशवीर सिंह ने सुदीक्षा की मौत पर दुख प्रकट करते हुये कहा कि वह इतनी होनहार थी कि अमेरिका ने चार करोड़ रूपये की स्कॉलरशिप पर पढ़ने बुलाया।
प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री तथा विधान परिषद सदस्य वीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से टेलीफोन पर बात कर मामले की उच्च स्तरीय जांच और दोषियों के विरुद्ध कडी कार्यवाही की मांग की है।
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बिजनौर से सांसद मलूक नागर ने सडकों पर आते जाते समय बहन बेटियों के साथ शोहदों की अशलील हरकतों और रोडरेज की घटनाओं पर लगाम लगाने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिठ्ठी लिखकर मांग की है। उन्होने कहा कि एक गरीब चाय वाले की प्रतिभाशाली बेटी की असामायिक मौत सभ्य समाज पर काला धब्बा है। उन्होने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि घटना के जिम्मेदार युवकों के खिलाफ कार्यवाही कर ऐसे ठोस कदम उठाए जाने चाहिए ताकि कोई दूसरा इस तरह की जलील हरकत दोहरा न सके।
सुदीक्षा के पिता जितेंद्र भाटी ने कहा “मुझे पुलिस से कोई इंसाफ नहीं चाहिए। इंसाफ मेरी बेटी को चाहिए। उसका कोई दोष नहीं था। वह तो अमेरिका जाने से पहले अपने मामा और ननिहाल वालों से मिलना चाहती थी। ”
मेधावी छात्रा ने बुलंदशहर से ही अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की थी। सुदीक्षा का सलेक्शन 2011 में विद्या ज्ञान लीडरशिप एकेडमी स्कूल में हुआ था। वहीं से उसकी जिंदगी में बदलाव आया। 2018 की सीबीएसई परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक हासिल कर बुलंदशहर जिले में टॉप किया था। अगस्त 2018 में वह अमेरिका गई थी। वह अमेरिका के बॉब्सन कॉलेज में बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स कर रही थी। उसे एचसीएल की तरफ से पिछले साल 3.80 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप मिली थी। सुदीक्षा जून में भारत लौटी थी और उसे 20 अगस्त को अमेरिका लौटना था।
सुदीक्षा अपने भाई निगम के साथ बाइक पर मामा के घर माधवगढ़ जा रही थी। बुलंदशहर-गढ़ हाइवे पर एक बुलेट सवार बार-बार ओवरटेक करके छेड़खानी की कोशिश कर रहा था। परिजनो का आरोप है कि चरौरा मुस्तफाबाद गांव के मोड़ के पास बुलेट सवार ने स्कूटी के सामने आकर अचानक ब्रेक मारा। इससे निगम ने स्कूटी पर कंट्रोल खो दिया। निगम और सुदीक्षा दोनों नीचे गिरे। सुदीक्षा की मौत हो गई। भाई अस्पताल में है।
बसपा सांसद ने आरोप लगाते हुए कहा कि यह राज्य की नाकामी है कि हम अपनी प्रतिभाओं को देश में सुरक्षा का भरोसा नहीं दे पाते। दुखद है कि पुलिस का सारा सिस्टम केवल अपने राजनितिक आकाओं को खुश करने के लिए फर्जी कार्यवाही और मुठभेड़ में लगा है। पन्द्रह दिन में तीन मामले सामने आ चुके हैं जिसमें हत्या जैसे मामलों में पुलिस की झूठी कहानियों की पोल खुली और निर्दोष लोग जेल से बाहर आये।
अखिल भारतीय गुर्जर देव सेना के राष्ट्रीय महासचिव डॉ यतींद्र कटारिया विद्यालंकार ने कहा कि यह अत्यंत दुख का विषय है कि घटना के 24 घंटे के बाद भी हत्यारे पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष डॉक्टर मोमराज गुर्जर, सरदार पटेल विचार मंच के प्रांतीय संयोजक प्रधान नरेंद्र कटारिया आदि की उपस्थिति में जनपद के मंडी धनोरा में बैठक का आयोजन किया गया जहां बुलंदशहर प्रशासन की कड़ी निंदा करते हुए 24 घंटे बीत जाने के बावजूद देश की गौरव वे अत्यंत मेधावी सुदीक्षा भाटी के हत्यारों को अब तक ने पकड़े जाने पर कडा विरोध जताते हुए मुख्यमंत्री से मांग की है कि वह इस मामले में गंभीरता लेते हुए तत्काल दोषियों को पकड़ने की कार्यवाही करने का आदेश दें तथा सुदीक्षा के परिजनों को 10 करोड़ का मुआवजा दिया जाए एवं हत्यारों को कड़ा सबक सिखाया जाए।
सं प्रदीप
वार्ता
image