Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तालमेल से बढ़ सकती है राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सफलता:योगी

लखनऊ 25 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि बेहतर अन्तर्विभागीय समन्वय से प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सफलता कई गुना बढ़ सकती है।
अधिकतम सफलता के लिए कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में अन्तर्विभागीय समन्वय पर बल देते हुए श्री योगी ने कहा कि प्रदेश में संचारी रोगों के नियंत्रण में अन्तर्विभागीय समन्वय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वर्ष 2016 की तुलना में वर्तमान में संचारी रोगों से होेने वाली मृत्यु में लगभग 95 प्रतिशत की कमी आयी है। उन्होंने हर तीन महीने में सम्बन्धित विभागों के साथ अन्तर्विभागीय बैठक तथा छह महीने में होेने वाली कार्यकारी परिषद की बैठक भी नियमित रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
राज्य स्वास्थ्य मिशन की बैठक को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि मिशन द्वारा संचालित कार्यक्रमाें की समीक्षा विभागीय मंत्री के स्तर पर मासिक, अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव के स्तर पर पाक्षिक तथा जिला स्तर पर साप्ताहिक रूप से की जाए। अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव, मुख्य चिकित्साधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करें। स्वास्थ्य विभाग के अपर एवं संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर कार्यक्रमाे की प्रगति की मौके पर समीक्षा करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के आंकड़े अद्यतन होने चाहिए। इसके लिए तकनीक का उपयोग किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में दैनिक आधार पर आंकड़े प्राप्त करने की व्यवस्था बनायी जाए। अद्यतन आंकड़ों के आधार पर ही कार्यक्रमों के संचालन की दशा व दिशा की प्रभावी समीक्षा सम्भव हो सकती है। उन्होंने यूपी मेडिकल सप्लाई काॅरपोरेशन के कार्याें को त्वरित और पारदर्शी ढंग से सम्पादित किये जाने के निर्देश भी दिए।
उन्होने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा संचालित स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन में जनजागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए योजनाबद्ध ढंग से कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन में स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण पर विशेष बल देते हुए कहा कि राज्य में इंसेफेलाइटिस के मामलों के नियंत्रण में स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण उपयोगी सिद्ध हुआ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के पूर्व प्रदेश में सफलतापूर्वक आरोग्य मेले आयोजित किये जा रहे थे। इन आरोग्य मेलों को पुनः प्रारम्भ करने पर विचार किया जाए। आरोग्य मेले प्रत्येक रविवार को आयोजित किये जाए, इससे अधिक से अधिक व्यक्ति आरोग्य मेलों का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि आरोग्य मेलों के साथ टीकाकरण अभियान को भी जोड़ा जाना चाहिए। आरोग्य मेलों के अवसर पर कोविड-19 का एण्टीजन टेस्ट कराये जाने की व्यवस्था भी की जाए।
उन्होने कहा कि कोविड-19 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने तथा राजकीय स्वास्थ्य व्यवस्था के प्रति जनविश्वास अर्जित करने का अवसर है। इस अवसर पर का लाभ उठाने के लिए अतिरिक्त प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा पर्याप्त मात्रा में धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है। साथ ही, स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए जनसहयोग भी प्राप्त हो रहा है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image