Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में गंगा लेटे हनुमान के चरण स्पर्श को आतुर

प्रयागराज,01 सितम्बर (वार्ता) तीर्थराज प्रयाग में गंगा और यमुना नदियों में उफान का क्रम जारी रहने से जलस्तर बंधवा स्थित लेटे हनुमान मन्दिर के निकट पार्क के अन्दर पहुंच चुका है। पिछले 24 घंटे में दोनो नदियों के जलस्तर में क्रमश: 68 सेंटीमीटर और 79 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है।
बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार मंगलवार को फाफामऊ में गंगा का जल स्तर 81.04 मीटर, छतनाग में 80.17 और यमुना 80.86 मीटर दर्ज किया गया है जबकि सोमवार को इसी समय फाफामऊ का लेबल 80.45 मीटर, छतनाग 70.49और यमुना 80.07 मीटर दर्ज किया गया था।
उन्होने बताया कि पिछले 24 घंटे के अन्दर गंगा फाफामऊ में सोमवार की तुलना में मंगलवार को फाफामऊ में क्रमश: 59 सेंटीमीटर, छतनाग में 68 सेंटीमीटर और यमुना में 79 सेंटीमीटर बढ़ी हैं। वर्तमान में दोनो नदियां डेढ़ से दो सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है। दोनो नदियों के इसी वेग में बढ़ते रहने से शीघ्र ही गंगा जी हनुमत लला के मंदिर में प्रवेश कर उनका जलाभिषेक करेंगी।
तीर्थ पुरोहित संगम से अपने अपने सामान के साथ पीछे खिसक कर बंधवा के नीचे पहुंच गये हैं1 उनका कहना है कि गंगा शाम तक हनुमत लला को स्नान करायेंगी।
यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण सरस्वती घाट, बलुआ घाट, बरादरी, मनकामेश्वरी मंदिर की और कई सीढ़ियों पर पानी चढ़ गया है। बारादरी स्थित दो गुबंद पूरी तरह पानी में डूब गये जबकि दो गुम्बद आधे से अधिक डूब गये हैं। तटीय इलाकों में रहने वालों में हडकंप मच गया है।
प्रभारी जल पुलिस कड़े दीन यादव का कहना है कि दोनो नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है । सुरक्षा की दृष्टि से गोताखोर संगम से लेकर फाफामऊ तक लगातार चौकस हैं । पीएसी और एनडीआरएफ के जवान भी चौकन्ने हैं।
दिनेश विनोद
वार्ता
More News
image