Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इविवि में कुलपति कार्यालय में तालाबंद करने के मामले में नौ छात्र निलंबित

प्रयागराज,01 सिम्बर (वार्ता) पूरब का आक्सफोर्ड कहा जाने वाला इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति, डीएसडब्ल्यू और चीफ प्रॉक्टर कार्यालय में मंगलवार को ताला जडऩे के मामले में इविवि प्रशासन ने नौ छात्रों को निलंबित कर दिया।
नाराज छात्रों ने छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष अखिलेश यादव की अगुवाई में कुलपति कार्यालय में ताला जड़ दिया। छात्रों ने वहां कुलपति विरोधी नारे भी लगाए। छात्र लगातार कुलपति को नीचे बुलाने की मांग और अड़े रहे। विश्वविद्यालय के हॉस्टल में प्रवेश की मांग को लेकर काफी संख्या में छात्र आंदोलन कर रहे हैं। छात्रों का कहना था कि दर्जनों बार इविवि के प्रशासनिक अफसरों को पत्र भी लिखा। इसके बावजूद कोई अफसर मौके पर नहीं पहुंचा। छात्रों ने बताया कि सोमवार को चीफ प्रॉक्टर प्रो. आरके उपाध्याय छात्रों के पास पहुंचे। उन्होंने छात्रों को स्पष्ट बताया कि परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। ऐसी स्थिति में हॉस्टलों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
नाराज छात्रों ने कुलपति, डीएसडब्ल्यू और चीफ प्रॉक्टर कार्यालय में ताला जड़ दिया। इस दौरान सभी प्रशासनिक अफसर अपने कार्यालय में ही रहे और बाहर से छात्रों ने ताला बंद कर दिया। इविवि प्रशासन के कर्मचारियों से ताला तुड़वाकर प्रशासनिक अफसर कार्यालय से बाहर निकल सके। जानकारी मिलते ही सीओ कर्नलगंज, एडीएम सिटी भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे।
छात्रनेता शरद शंकर ने कहा कि सत्याग्रह व आमरण अनशन के बावजूद छात्रों के हित में परिणाम न आने पर इस उद्देश्य से तालाबंदी की गई कि अधिकारी अपने कार्यालय के भीतर छात्र हित में निर्णय लेने के लिए विवश हों। छात्र नेता सत्यम कुशवाहा ने कहा कि छात्रावासों में ताला बंद हो सकता है तो इनके कार्यालयों में क्यों नहीं।
चीफ प्रॉक्टर प्रो. आरके उपाध्याय ने बताया कि सत्यम कुशवाहा, शरद शंकर, मसूद अंसारी, उत्कर्ष दुबे, धनंजय कुशवाहा, विजय सेन सिंह, रितेश कुमार, पवन कुमार यादव और आनन्द यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने को पत्र लिखा है।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image