Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में फसल अवशेषों को जलाने पर होगी कार्रवाई

कुशीनगर 3 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिला प्रशासन ने किसानो से फसल अवशेषों को खेतों में न जलाने की अपील की है और साथ ही चेतावनी भी दी है कि ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
जिला कृषि अधिकारी प्यारेलाल ने गुरूवार को कहा कि किसाना से अपेक्षा है कि वे फसल कटाई के उपरांत अवशेषों को खेतों में ना जलाएं बल्कि इसे खेत में मिलाकर जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ाएं । फसल अवशेषों को खेत में जलाए जाने पर राष्ट्रीय हरित अभिकरण द्वारा दंड घोषित किया गया है जिसके तहत कृषि भूमि का क्षेत्र दो एकड़ से कम होने पर ढाई हजार रूपये जुर्माना, दो एकड़ से पांच एकड़ के बीच कृषि क्षेत्र होने पर 5000 रूपये और पांच एकड़ से अधिक होने की दशा में 15000 रूपये प्रति घटना जुर्माना तय किया गया है।
उन्होने बताया कि खेतो मे अवशेष जलाने पर लगातार दो घटनाये होने की दशा में सम्बंधित कृषक को सरकार द्वारा दिये जाने वाले अनुदान से वंचित कर दिया जायेगा।
जिला कृषि अधिकारी ने किसानो से अपील की कि सरकार की गाइड लाईन का अक्षरशः पालन करें एवं कृषि भूमि के फसल अवशेषों को खेतों में न जलाकर खेत मे ही मिलाकर कृषि भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने में अपना महती योगदान प्रदान करे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image