Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कृषि विश्वविद्यालय और किसानों के बीच समंवयक बनें युवा छात्र: प्रो़ अरविंद

झांसी 03 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविदयालय के कुलपति प्रो. अरविंद कुमार ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी)के पदाधिकारियों से गुरूवार को बातचीत में बुंदेलखंड में खेती और किसान से जुड़ी समस्याओं के समाधान में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।
विश्वविद्यालय के कुलपति ने एबीवीपी के प्रान्त संगठन मंत्री कमल नयन के साथ इस विषय पर चर्चा के दौरान कहा कि सरकार, समाज और विशेषरूप से किसानों की हमसे कई अपेक्षायें हैं। संस्थान के प्रमुख होने के नाते में सभी को यह विश्वास दिलाना चाहता हूं कि विश्वविदयालय के समस्त वैज्ञानिक, शिक्षक, शोधार्थी और छात्र छात्राएं अपने पूर्ण मनोवेग से कार्य कर रहें हैं, निश्चित ही थोड़े समय के अंतराल पर इसके नतीजे दखने को मिलेंगे।
संगठन मंत्री ने कहा कि एबीवीपी विश्व का सबसे बड़ा छात्र एवं शिक्षकों का संगठन है। संगठन मंत्री ने बताया कि हमारा संगठन ग्रामीण क्षेत्र में भी सक्रिय है अभी हाल ही में कोरोना संकट के समय कार्यकर्तायों द्वारा ग्राम प्रहरी टोली बनाकर ग्रामीणों को कोरोना के प्रति निरंतर जागरूक किया जा रहा है।देश और समाज के लिए छात्रों की संवेदनाओं को जागृत करना एवं उनकी उर्जा का राष्ट्रहित सकरात्मक उपयोग करना ही संगठन का उदेश्य है। आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्यों को कृषि और कृषक की समस्यओं को सुलझाये बिना प्राप्त नहीं किया जा सकता।
आयाम एग्रिविजन का गठन कृषि क्षेत्र में रोजगार वृद्धि के अवसरों को बढ़ाये जाने, कृषि की उन्नत एवं वैज्ञानिक तकनीक को किसानों तक सरलता से पहुंचाने जैसे विषयों पर काम करने के लिए किया गया है। इस सम्बन्ध में और कार्यकुशलता लाने के लिए छत्रों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, जल्द ही इसके लिए कार्य योजना बनायी जाएगी। कृषि में उत्पादन एवं आय बढने ने से ही युवायों को अपने घर पर नए अवसर प्राप्त हो सकेंगे। कुलपति ने प्रशिक्षण के लिए हर संभव् मदद का आश्वासन दिया।
राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य एवं विभाग संगठन मंत्री अजय यादव ने कहा कि समाज में ग्रामीण जीवन की नकरात्मक छवि को तोड़कर एक आदर्श जीवन में बदलने की आवश्यकता है। इस अवसर शिक्षक, छात्र और एबीवीपी के आयाम एग्रिविजन के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
image