Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अतिकुपोषित बच्चों के अभिभावकों को दी जायेगी गाय : योगी

लखनऊ, 04 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि अति कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को एक एक गाय उपलब्ध करायी जाये।
लोकभवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सात सितंबर से शुरू हो रहे राष्ट्रीय पोषण माह-2020 के सफल आयोजन की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गाय के दूध से स्वास्थ्य अच्छा होगा, बल्कि कम्पोस्ट भी तैयार होगा। उन्होने कहा कि पोषण अभियान का उद्देश्य विभिन्न आयु वर्ग में व्याप्त कुपोषण की दरों में कमी लाना है। इसके लिए मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है।
उन्होने कहा कि स्वस्थ समाज की कुंजी पोषण की जागरूकता है। कुपोषण से मुक्ति के लिए बच्चों के साथ-साथ महिलाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा अति-आवश्यक है। सुपोषित उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए प्रत्येक नागरिक की सहभागिता आवश्यक है।
उत्तर प्रदेश, पोषण माह में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कर सके, इस उद्देश्य के साथ सभी विभाग कार्य करें। गोरखपुर व आस-पास के क्षेत्रों में इंसेफेलाइटिस के दंश को हमने नियंत्रित किया है। यह एक सफलतम उदाहरण है। इससे सीखा जा सकता है।
श्री योगी ने कहा कि कुपोषण की रोकथाम में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज, शिक्षा विभाग के मध्य बहुत अच्छा कन्वर्जेन्स होना चाहिए, क्योंकि पोषण सेवायें इनके साथ सीधी जुड़ी हैं। साथ ही कृषि, ग्राम्य विकास, खाद्य एवं रसद, आयुष तथा उद्यान विभागों की भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि यह विभाग परिवार के स्वास्थ्य, पोषण एवं आर्थिक स्थिति में सुधार लाने तथा अन्न की उपलब्धता बढ़ाने में सहायक होते हैं, जो कि कुपोषण से बचाव में अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं।
प्रदीप
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image