Friday, Mar 29 2024 | Time 13:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र विस चुनाव के लिए कांग्रेस ने किया राजबब्बर और जितिन प्रसाद को दरकिनार

लखनऊ, 07 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये सात समितियों का गठन किया। इस समतियों में पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद को जगह नही दी गयी है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद को मेनिफेस्टो समिति के प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
पार्टी सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि कांग्रेस में बदलाव के साथ चुनाव कराने की मांग के पक्ष मे पत्र लिखने वाले जितिन प्रसाद और पूर्व राज्य कांग्रेस कमेटी के प्रमुख राज बब्बर समेत असंतुष्टों को गठित समितियों में जगह नही दी गयी है। पार्टी ने एक अन्य वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह को भी बाहर रखा गया है। वर्तमान में, वह ओडिशा के प्रभारी हैं।
उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने निर्मल खत्री और नसीब पठान, जिन्होंने पत्र के माध्यम से गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा के खिलाफ बयान दिये उन्हें चुनावी टीम में जगह दी है।
रविवार की रात घोषित की गई नई घोषित समितियों से पता चलता है कि पार्टी ने सावधानीपूर्वक दिग्गजों और युवा नेताओं के बीच समन्वय बैठाने की कोशिश की है।
पिछले साल, 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, तत्कालीन कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने घोषणा की थी कि उनकी बहन प्रियंका गांधी को राज्य में पार्टी को पुनर्जीवित करने का काम दिया गया है।
श्री गांधी ने अपनी बहन पर विश्वास जताया था और कहा था कि पार्टी 2022 में राज्य में सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
श्री खुर्शीद के अलावा, घोषणा पत्र समिति में अन्य नामों में पीएल पुनिया, आराधना मिश्रा मोना, विवेक बंसल, सुप्रिया श्रीनेत और अमिताभ दुबे शामिल हैं। आउटरीच समिति में दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी, प्रदीप जैन आदित्य, गजराज सिंह, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, इमरान मसूद, बाल कुमार पटेल शामिल हैं।
सदस्यता समिति में अनुग्रह नारायण सिंह, अजय कपूर, ब्रजलाल खाबरी, मोहम्मद मुकीम, कमल किशोर कमांडो और अजय राय शामिल होंगे। मीडिया एवं संचार सलाहाकर समिति में राशिद अल्वी, ललितेशपति त्रिपाठी, अखिलेश प्रताप सिंह, सुरेन्द्र राजपूत, ओंकार सिंह और बीरेन्द्र मदान शामिल है।
पार्टी की कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति में नूर बानो, हरेंद्र मलिक, प्रवीण ऐरन, जितेंद्र सिंह, बालकृष्ण चौहान, नसीब पठान, बंशी पहाड़िया, राम जियावन और प्रीता हरित शामिल होंगी, जबकि प्रशिक्षण और कैडर विकास समिति में यूपीसीसी के पूर्व प्रमुख निर्मल खत्री, हरेंद्र अग्रवाल, हनुमान त्रिपाठी, सतीश राय, डॉली शर्मा और केशव चंद यादव।
राज्य में आगामी पंचायत चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने भी पंचायत राज चुनाव समिति की घोषणा की है, जिसमें राजेश मिश्रा, जफर अली नकवी, राजाराम पाल, प्रदीप माथुर, विनोद चतुर्वेदी, मसूद अख्तर और अजय पाल सिंह शामिल हैं।
भंडारी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image