Thursday, Oct 29 2020 | Time 03:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चिली में भूकंप के तेज झटके
  • तुर्की में कोरोना संक्रमितों की संख्या 368,513 हुई
  • जर्मनी में कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल
राज्य » उत्तर प्रदेश


किन्नर अखाड़ा काशी में 16 को करेगा पिण्डदान

प्रयागराज, 08 सितम्बर (वार्ता) किन्नर अखाड़ा की आचार्य महामण्डलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज के नेतृत्व में असामयिक हुई किन्नरों की मृत आत्मा की शांति के लिए 16 सितंबर को पिण्डदान कार्यक्रम पिशाचमोचन कुण्ड वाराणसी में होगा।
किन्नर अखाड़ा प्रयागराज की महामण्डलेश्वर स्वामी कौशल्या नंद गिरि ने यहां बताया कि किन्नर अखाड़ा काशी में चार वर्ष से पिण्डदान करता आ रहा है। यह पिण्डदान उन लोगों का होता है जिनकी अकाल मौत हो जाती है चाहे वह किसी दुर्घटना में हो या आत्महत्या, हत्या सहित अन्य कारणों से हुई हो। उन्होंने कहा कि यह पिण्डदान आम आदमी से लेकर किन्नर तक सभी का होता है। देशभर के प्रमुख किन्नर पिण्डदान में शामिल होंगे।
आचार्य महामण्डलेश्वर ने बताया कि मृत आत्माओं की शांति के लिये यह आयोजन किया जाता है। सनातन धर्म में पिण्डदान का बहुत अधिक महत्व होता है। इस धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन सनातन धर्म में प्राचीन काल से होता चला आ रहा है। राजा भागीरथ ने अपने पितरों के तर्पण और उनकी आत्मा की शांति के लिये गंगा को धरती पर लाये थे।
पिण्डदान कार्यक्रम में किन्नर अखाड़ा उत्तर भारत की प्रभारी महामण्डलेश्वर भवानी मां, पूर्व की प्रभारी महामण्डलेश्वर मीरा मा, अंतर्राष्ट्रीय महामण्डलेश्वर डा शिवप्रिया, महामण्डलेश्वर कामिनी मां, महामण्डलेश्वर पवित्रता सहित अखाड़ा के सभी प्रमुख लोग शामिल होगे।
दिनेश भंडारी
वार्ता
image