Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोनभद्र में बनेंगे 200 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र

सोनभद्र, 09 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 200 आंगनबाड़ी केंद्रों को अब मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा जिसमें पोषण वाटिका की भी स्थापना की जाएगी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बुधवार को यहां बताया कि सोनभद्र में 200 आंगनबाड़ी केंद्रों को अब मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा जिसमें पोषण वाटिका की भी स्थापना की जाएगी। इस अभिनव प्रयास का उद्देश्य आईसीडीएस, शिक्षा, ग्रामीण, विकास, उद्यान विभाग व पंचायतीराज के माध्यम से सामंजस्य स्थापित करते हुए मॉडल केंद्र बनाना है।
उन्होंने बताया कि मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र प्राथमिक अथवा माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में होना आवश्यक है। विद्यालय की चारदीवारी भी हो, जिसमें पोषण वाटिका सुरक्षित रहे और केंद्र के खिड़की एवं दरवाजे क्रियाशील हो। इसके अलावा संबंधित गांव में कृषि एवं पोषण सखी कार्यरत हो तथा केंद्र गांव के बीच में हो जिससे निगरानी करना आसान रहे। उन्होंने बताया कि 200 आंगनबाड़ी केंद्र जो स्कूल परिसर में क्रियाशील है, उनका चयन कर उन्हें मॉडल केंद्र बनाते हुए उनमें पोषण वाटिका स्थापित की जाएगी। पोषण वाटिका आईसीडीएस व शिक्षा विभाग के संयुक्त प्रयास से बनाई जाएगी। चयनित आंगनबाड़ी केंद्रों के कक्ष के अंदर हिंदी व अंग्रेजी में गिनती तथा अक्षर ज्ञान एवं आंगनबाड़ी केंद्र के बाहरी दीवारों पर जीरो से छह वर्ष के बच्चों, किशोरी, बालिकाओं तथा महिलाओं संबंधी पोषण एवं स्वास्थ्य संदेश चिन्हित किए जाएंगे।
श्री सिंह ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर अन्य ज्ञानवर्धक सचित्र वॉल पेंटिंग भी किया जाएगा, जिससे बच्चों को उससे कुछ ज्ञान भी प्राप्त हो सके। इसके अलावा बच्चों के खेल कूद के लिए झूले का प्रावधान और बच्चों के बैठने के लिए चटाई व स्वच्छता की भी व्यवस्था की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुसार पोषण वाटिका से प्राप्त उपज को मिड डे मील में प्रतिदिन प्रयोग में लाया जाएगा। जब स्कूल बंद रहेंगे उस समय प्राप्त उपज को कार्यकर्ती द्वारा चिन्हित अति कुपोषित बच्चों के परिवारों में वितरित किया जाएगा। पोषण वाटिका में वर्षभर मौसम के अनुसार सब्जियां व फल उगाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर राज्य कन्वर्जेंस कमेटी व जिला स्तर पर जिला पोषण समिति तथा ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक पोषण समिति के माध्यम से किया जाएगा। पोषण वाटिका के लिए चयनित आंगनवाड़ी केंद्र एवं विद्यालय की परियोजना वार सूची तैयार कर एक सप्ताह में मिशन कार्यालय को प्रेषित किया जाएगा।
सं भंडारी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image