Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ब्रज की गलियाें को सुन्दर बनाने के लिए पत्थर की पट्टिया लगाई जाएं: डॉ तिवारी

लखनऊ, 10 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा है कि ब्रज क्षेत्र की गलियों में इण्टरलांकिंग टाइल्स की जगह पत्थर की पट्टियाँ लगाई जाएं जोकि गलियों को सुन्दर एवं दीर्घकालिक बनाने में सहायक सिद्ध होती है।
डॉ0 तिवारी ने गुरूवार को उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में स्वीकृत परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में कहा कि ब्रज क्षेत्र की गलियों में इण्टरलांकिंग टाइल्स की जगह पत्थर की पट्टियाँ लगाई जाएं जोकि गलियों को सुन्दर एवं दीर्घकालिक बनाने में सहायक सिद्ध होती है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ब्रज क्षेत्र की गलियों का जब भी विकास कार्य किया जाए, तब इण्टरलांकिंग टाइल्स की जगह पत्थर की पट्टियों का उपयोग किया जाए। प्रत्येक कार्य को योजनाबद्ध तरीके से किया जाए।
डाॅ0 तिवारी ने कहा कि मथुरा में श्रीकृष्ण जन्म स्थान पर साउण्ड एवं लाइट शो के लिए उच्च कोटि की स्क्रिप्ट बनवायी जाए। इससे पर्यटकों एवं श्रृद्धालुओं को साउण्ड एण्ड लाइट शो का अविस्मरणीय अनुभव प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि मथुरा में गोवर्धन स्थित कुसुम सरोवर में लाइट एवं साउण्ड सिस्टम का कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने ब्रज क्षेत्र में साइनेजेज लगवाये जाने के निर्देश दिए तथा भविष्य में प्रस्तावित की जाने वाली योजनाओं की परिकल्पना प्रोफेशनल आर्कीटेक्ट द्वारा आगामी 10 से 20 वर्षों में पर्यटकों की संख्या में होने वाली वृद्धि को ध्यान में रखकर तैयार करायी जाए, जिससे पर्यटकों तथा श्रृद्धालुओं का भ्रमण सुखद हो सकें। उन्होंने कहा कि ब्रज क्षेत्र में संचालित की जाने वाली परियोजनाओं का अनुरक्षण एवं संचालन किसके द्वारा किया जाएगा, यह पूर्व में ही सुनिश्चित कर लिए जाए, जिससे भविष्य में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो।
डॉ0 तिवारी ने तीर्थ यात्रियों/श्रृद्धालुओं को धार्मिक तथा आध्यात्मिक अनुभव कराये जाने के लिये ब्रज क्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर भव्य प्रवेश द्वारों का निर्माण कराये जाने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि कहा कि ब्रज क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण एवं विकास कार्यों को कराये जाने से स्थानीय निवासियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होगें तथा उनके आर्थिक एवं सामाजिक स्तर का उन्नयन होगा एवं देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को स्तरीय पर्यटक सुविधायें प्राप्त हो सकेगी और उनका पर्यटन-अनुभव बेहतर हो सकेगा।
भंडारी
वार्ता
More News
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

25 Apr 2024 | 8:42 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि बार बार प्रत्याशी बदलने की समाजवादी पार्टी (सपा) आदत से शक पैदा होता है कि सपा प्रमुख कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे या फिर से प्रत्याशी बदल देंगे।

see more..
विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

आगरा, इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सवाल किया कि अलका राय,पूजा पाल,जया पाल और कारसेवकों की पत्नियों के मंगलसूत्र का हिसाब समाजवादी पार्टी (सपा) कब देगी।

see more..
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image